For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में क्यूं होती है बैक एक्ने की प्रॉब्लम, इससे बचने के ल‍िए आदतों में लाएं ये सुधार

|

वैसे तो बैक एक्ने पूरी तरह से सामान्य समस्या है, लेकिन इसकी वजह से बैकलेस कपड़े पहनने में काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। आमतौर पर बैक एक्ने तब होता हैं जब अतिरिक्त सीबम, बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल्स छिद्रों में जमा हो जाते हैं, जिससे रेडनेस, सूजन और धब्बे पड़ जाते हैं। यह हार्मोनल चेंजेस होने की वजह से भी हो सकता है, यही वजह है कि टीनएजर्स अक्सर इससे ग्रस्त होते हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी टाइम में भी बैक एक्ने की समस्या होना आम है। कुछ महिलाओं को केवल गर्मियों में ही पीठ और हाथों में दाने होते हैं, जिसे मेडिकल टर्म में मिलिया कहा जाता है। कई महिलाओं को गर्मियों में ज्यादा पसीना आता है, जिसके कारण स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं । यहां हम आपको एक्ने की इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स दे रहे है।

अपनी बैडशीट बदलें

अपनी बैडशीट बदलें

अपनी बैडशीट सप्ताह में एक या दो बार बदलने की पूरी कोशिश करें। क्योंकि डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया रात भर उन पर आसानी से जमा हो सकते हैं और स्किन में जलन पैदा कर सकते है। इसलिए इन्हें बदलते रहने में ही समझदारी है।

मॉर्निंग रूटीन बनाए

मॉर्निंग रूटीन बनाए

आपका कंडीशनर, आपका सनस्क्रीन (खासकर अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है), आपकी बॉडी क्रीम - सभी रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं, जिससे आपकी पीठ पर झाइयां पड़ सकती हैं। ऐसे में हर दिन तैयार होने के अपने रूटीन में कुछ आसान बदलाव करके आप बैक एक्ने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

हेयर और स्कीन केयर में देखभाल

हेयर और स्कीन केयर में देखभाल

हेयर वॉश और कंडीशनिंग करते समय, अपने बालों को सामने की ओर पलटें, ताकि आपकी बैक पर शैम्पू और कंडीशनर ना लगा रह जाए, वहीं शॉवर करने के बाद भी अपने पूरे शरीर को अच्छी तरह से धो लें। इसके अलावा गर्मियों में, क्रीम के बजाय लोशन का उपयोग करना बेहतर होता है क्योंकि उनमें तेल की मात्रा कम होती है। इसलिए केवल नॉन-कॉमेडोजेनिक क्रीम और लोशन का उपयोग करें: इन प्रोडक्टस को विशेष रूप से उन चीजों के साथ तैयार किया जाता है जो छिद्रों को ब्लॉक नहीं करेंगे।

सही कपड़ों का चयन करें

सही कपड़ों का चयन करें

टाइट कपड़े ऑइल या बैक्टीरिया को छिद्रों में गहराई तक दबा सकते हैं, और स्पोर्ट्स ब्रा या लेगिंग जैसे टाइट-फिटिंग वर्कआउट कपड़ों से होना वाला घर्षण जलन पैदा कर सकता है और ये रेड बंप्स का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आप अपनी पूरी अलमारी नहीं बदल सकते हैं, तो ये सुनिश्चित करें कि आप पसीना बहाने वाली एक्टिविटीज करने के बाद हमेशा स्नान करेंगे।

स्किन फ्रेंडली फूड खाए

स्किन फ्रेंडली फूड खाए

स्किन पर दानें दिखते हैं तो ऑयली और फॉस्ट फूड न खाएं। इसके अलावा एक्ने के मरीज को ज्यादा मीठा यानी कि हाइपर ग्लाइसेमिक फूड का भी सेवन नहीं करना चाहिए। अगर किसी को ऐसी समस्या है तो आपको एक बार स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर मिलना चाहिए ताकि आप इसे जल्द से जल्द कंट्रोल कर सकें। वहीं, ज्यादा से ज्यादा पानी पीए, ताकि आपकी स्किन हाईड्रेट रहें।

अपने बैक की सफाई पर पूरा ध्यान दें

जिस तरह आप चेहरे की क्लीनिंग पर पूरा ध्यान देती है, उसी तरह बैक की स्किन की देखभाल को भी गंभीरता से लें। इसके लिए आप अच्छे एक्सफलेाटिंग क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे आपकी बैक की स्किन क्लीन, हाईड्रेट और एक्सफोलीएट रह सकें।

स्किन एक्सपर्ट से मिलें

यदि आपने सभी तरह के उपाय आजमा लिए है लेकिन फिर भी एक्ने की समस्या से निजात नहीं मिल रही है, तो स्किन एक्सपर्ट की एडवाइज लें। उनकी पर्सनलाइजड एडवाइज आपके काम आएगी।

English summary

Back acne: How to get rid of it and how to prevent it in hindi

Some women have pimples on their back and hands only in summer, due to which they are not able to wear backless clothes. Here we are giving you some essential tips to get rid of this problem of acne.
Story first published: Saturday, May 7, 2022, 12:05 [IST]
Desktop Bottom Promotion