For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

होली का मजा डबल करने के लिए घर पर बनाएं ऑर्गेनिक गुलाल, जानें हर्बल रंग बनाने का तरीका

|

होली का त्योहार रंगों का त्योहार होता है। होली के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। लेकिन मार्केट में मिलने वाला रंग स्किन के लिए काफी हानिकारक होता है।

ऐसे में घर पर कलर बना कर होली की मस्ती का मजा ले सकते हैं। हर्बल कलर का इस्तेमाल करने से स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। चलिए जानते हैं हर्बल कलर बनाने का तरीका।

लाल गुलाल बनाने का तरीका

लाल गुलाल बनाने का तरीका

होली के दिन के दिन लोग लाल रंग का काफी इस्तेमाल करती हैं। लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए 3 चम्मच कुमकुम, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 5 चम्मच मैदा लें। कुमकुम चंदन पाउडर और मैदा मिला लें। इस लाल गुलाल से आप जमकर होली खेल सकते है।

होली के रंगों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें होममेड फेस पैक

पीला गुलाल बनाने का तरीका

पीला गुलाल बनाने का तरीका

होली के दिन लोग पीले गुलाल का अधिक इस्तेमाल करते हैं। पीला गुलाल बनाने के लिए आपको 3 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच चावल का आटा लें। इन सब चीजों को अच्छे से मिलाएं। आपका ऑर्गेनिक पीला गुलाल तैयार है आप इस गुलाल का इस्तेमाल कर होली का त्योहार बना सकती है।

होली पर क्यों पहनते हैं सफेद कपड़े, जानें कारण

हरा गुलाल

हरा गुलाल

हरा गुलाल बनाने के लिए टैलकम पाउडर और फूड ग्रेड हरा रंग लें। खाने में इस्तेमाल होने वाला फूड ग्रेड हरा रंग आपको किसी भी मार्केट से मिल जाएगा। हरा रंग बनाने के लिए 8 चम्मच टेलकम पाउडर में एक चम्मच फूड ग्रेड हरा रंग अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इस कलर को सूखने दे। 1 घंटे बाद आपका हरा कलर तैयार है।

होली के जिद्दी रंगों को बालों से इन सिंपल तरीकें से छुड़ाए, घरेलू नुस्खे हैं सबसे मददगार

ऑरेंज गुलाल

ऑरेंज गुलाल

ऑरेंज गुलाल बनाने के लिए 3 चम्मच केसरिया सिंदूर, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 5 चम्मच बेसन लें। केसरिया रंग बनाने के लिए आप मार्केट से सूखा केसारिया सिंदूर ले सकते हैं। इसके अलावा आप हनुमान जी पर चढ़ाए जाने वाला गीला सिंदूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। केसरिया सिंदूर के साथ चंदन पाउडर और बेसन को मिक्स कर लें। होली के दिन इस हर्बल कलर से आप जमकर होली खेल सकते है।

पीसीओएस के कारण होते है चेहरे पर एक्ने, जानें कारण और बचाव के तरीके

गुलाबी रंग का गुलाल

गुलाबी रंग का गुलाल

गुलाबी रंग का गुलाल का इस्तेमाल होली के दिन अधिक किया जाता है। गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता है। चुकंदर को कस लें इसके बाद चुकंदर को सूखा लें। जब चुकंदर सूख जाए तो इसमें 2 चम्मच आटा मिला लें। वहीं आपको डार्क गुलाबी कलर चाहिए तो आप फूड ग्रेड गुलाबी रंग मिला सकते है।

टाइट और बेदाग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें एक कटोरी अंगूर

English summary

Holi 2021: How to make natural herbal holi colours at home in hindi

Holi 2021: how to make holi homemade natural gulaal at Home in hindi. read on.
Story first published: Tuesday, March 23, 2021, 13:42 [IST]