India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जानें होममेड हल्दी साबुन बनाने का तरीका, जो बनाएगा स्किन को बेदाग

|

क्या आप जानते है दमकती त्वचा पाने के लिए जो केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल आप कर रहे हैं, वो आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचा रहा है। जी हां, धूल-मिटटी और पोल्यूशन के अलावा स्किन रिलेटेड प्रॉब्लमस होने का कारण ये केमिकल्स भी है। ये महंगे प्रॉडक्ट न सिर्फ स्किन पर दाग – धब्बों और मुहांसों छोड़ जाते हैं, बल्कि ये कुछ ऐसी स्किन प्रॉब्लमस का भी कारण बन जाते है, जिनसे निजात पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इन समस्याओं से पार पाने का एक मात्र उपाय है होममेड नुस्खों को आजमाना या फिर ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना। तो इस आर्टिकल में हम आपको घर पर हल्दी और नारियल तेल से बने साबुन को बनाने की विधि बताने जा रहे है, जो आपकी स्किन को कई तरह के फायदे पहुंचाएगी।

तो चलिये जानते हैं घर पर हल्दी का साबुन कैसे बना सकते है

सामग्री

- रेगुलर सोप बेस

- डेढ़ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

- 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल

- 2 चम्मच एसेंशियल ऑयल

- साबुन बनाने का सांचा

हल्दी का साबुन बनाने की विधि

साबुन के बेस को टुकड़ों में काट लें और इसे माइक्रोवेव में तब तक पिघलाएं जब तक कि यह एक लिक्विड रूप में ना आ जाए। जब ये अच्छे से लिक्विड बन जाए तो इस बेस में हल्दी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर जब हल्दी और साबुन का मिश्रण मिल जाए, तो उसमें नारियल का तेल डाल दें। फिर इस मिश्रण में एसेंशियल ऑयल मिलाएं। आप इसमें अपनी पसंद की किसी भी खुशबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। फिर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। बैटर के हल्का गर्म होने पर घोल को साबुन के सांचे में डालें। फिर सांचे को ऊपर से ढक दें। इसे 24 घंटों के लिए सुखाएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखिएगा कि इस मिश्रण को फ्रिज में नहीं रखें। फिर जब 24 घंटे में ये मिश्रण साबुन की तरह हार्ड हो जाए, तो मोल्ड को हटा दें। इस आसान-सी विधि से आपका होममेड साबुन बनकर तैयार हो जाएगा।

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है ये होममेड हल्दी सोप ?

हल्दी में एंटी – इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो मुहांसों को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी के एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज गुण रोमछिद्रों को बंद होने से रोकने में मदद करते हैं। इस साबुन के इस्तेमाल से चेहरे पर काले धब्बे, मुंहासों के निशान और आंखों के नीचे डार्क सर्कल के निशान को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। चूंकि हल्दी स्किन प्यूरीफाई करने में मदद करती है और इसमें एक प्राकृतिक, चमक पैदा करने वाला गुण होता है। ऐसे में इस साबुन का नियमित इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन में नई जान ला सकते है। आपकी त्वचा में निखार ला सकता है। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी के इस्तेमाल से महिलाओं में अनचाहे बालों की ग्रोथ को कम कर दिया। तो अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो हल्दी का साबुन एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय हो सकता है।

English summary

homemade turmeric soap for glowing skin in hindi

Here we are going to tell you how to make homemade soap made of turmeric and coconut oil, which will bring many benefits to your skin.
Desktop Bottom Promotion