For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ऑर्गेनिक गुलाब जल, नहीं होगा साइट इफेक्ट

|

गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता है। गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खों में गुलाब जल का काफी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आज मार्केट में मिलने वाला गुलाब जल में केमिकल होता है जो कि त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। केमिकल से बचने के लिए आप ऑर्गेनिक गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती है। चलिए जानते हैं गुलाबजल बनाने का तरीका और इसके फायदे।

कैसे बनाएं ऑर्गेनिक गुलाबजल

कैसे बनाएं ऑर्गेनिक गुलाबजल

गुलाब जल बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को निकालकर अलग कर लें। इसके बाद गुनगुने पानी से पंखुड़ियों को अच्छे साफ कर लें। एक पैन में गुलाब की पंखुड़ियो को पानी के साथ कम से कम 20 से 30 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। जब पानी ठंडा हो जाएं तो इसे छानकर एक बोतल में स्टोर कर लें। आपका गुलाबजल तैयार है।

घंटो AC की ठंडी हवा स्किन के लिए होती है खतरनाक, त्वचा का रुखापन दूर करने अपनाएं ये घरेलू उपाय

नेचुरल टोनर और फेस पैक

नेचुरल टोनर और फेस पैक

गुलाब जल को आप नेचुरल टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियो से बना टोनर त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। टोनर बनाने के लिए सबसे पहले पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को उबालें जब पानी में पंखुड़ियो का रंग आ जाए तो समझ लीजिए की आप टोनर बन गया है। इस पानी को ठंडा करके बोतल में रख लें और टोनर की तरह इस्तेमाल करें। वहीं बची हुई पंखुड़ियों का इस्तेमाल आप फेस पैक की तरह कर सकते हैं।

36 साल की उम्र में नुसरत भरुचा की स्किन करती है ग्लो, फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

मुंहासे

मुंहासे

गुलाब जल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो कि बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जिसकी वजह से चेहरे के कील मुंहासे कम हो जाते है। आप चेहरे पर दानों को लेकर परेशान है तो गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मानुषी छिल्लर ग्लोइंग और जवां स्किन के लिए करती हैं ये काम

मुलायम बाल

मुलायम बाल

गुलाबजल त्वचा के साथ साथ बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गुलाब जल और एलोवेरा जेल को मिक्स करके 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इसके 20 से 25 मिनट बाद आप हेयर वॉश कर लें। इससे आपके बालों में स्मूद और शाइनी हो जाएंगे।

ईद पर इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक, 15 मिनट में पाएं दमकती त्वचा

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल किसी भी इंसान की खूबसूरती को कम कर देता है। डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाबजल और ठंडा दूध मिक्स करके आंखों के नीचे लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से अपना चेहरा साफ करें। ऐसा करने से डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे।

कोरोना ने कर दी है आपकी स्किन खराब तो रिकवरी के बाद चीनी-नमक के घोल के सेवन से दोबारा पाएं दमकती त्वचा

मेकअप रिमूवर

मेकअप रिमूवर

गुलाब को आप मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। रात को सोने से पहले गुलाबजल से चेहरा साफ करें। इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा।

बर्थडे स्पेशल: अदा शर्मा जैसी खूबसूरत स्किन के लिए अपनाएं उनके ये स्किन केयर रूटीन

English summary

How To Make Organic Rose Water At Home For Glowing Skin In Hindi

How To Make Organic Rose Water At Home For Glowing Skin In Hindi. Read On.