For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में एक्ने से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें मखाना फेस पैक

|

गर्मियों के दिनों में महिलाएं एक्ने और पिंपल की समस्या से परेशान रहती हैं। एक्ने से निजात पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती है लेकिन एक्ने कम होने के नाम नहीं लेती है। लेकिन क्या आप जानते है मखाने का इस्तेमाल कर पिंपल और एक्ने को कम किया जा सकता है। मखाने में कई पोषक तत्व पाए जाते है जो कि स्किन के लिए एनर्जी फूड का काम करते है। मखाने का इस्तेमाल मिठाई और व्रत में किया जाता है लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक मखाने स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मखाने का इस्तेमाल कर ना केवल एक्ने बल्कि एजिंग साइंस को भी कम किया जा सकता है। चाइनीज लोग मखाने का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाई बनाने के लिए किया जाता है। आप भी पिंपल और एक्ने से निजात पाने के लिए मखाने के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं मखाने पेस्ट बनाने का तरीका और इसके फायदे।

एक्ने से निजात

एक्ने से निजात

मखाने में एस्ट्रीएजेंट पाया जाता है, इससे स्किन पोर्स अंदर से साफ हो जाते है। जिससे एक्ने की समस्या नहीं होती है। माखने में कीम्पफरेलो होता है जो कि एक्ने से होने वाली जलन और रेडनेस से छुटकारा दिलाता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ऑर्गेनिक गुलाब जल, नहीं होगा साइट इफेक्ट

मखाने के फायदे

मखाने के फायदे

मखाने का इस्तेमाल करने से चेहरे पर झुर्रियों की समस्या कम हो जाती है, इससे त्वचा जवां नजर आती है, क्योंकि मखाने में प्रोटीन होता है जो कि स्किन के लिए फायदेमंद होता है। मखाने का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे कम हो जाते है। चेहरे के दाग धब्बे को दूर करने के लिए मखाने के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पल गाएं। मखाने में मौजूद प्रोटीन स्किन के नए सेल्स बनाने में मदद करते है। मखाना का इस्तेमाल कर स्किन को हाइड्रेट बनी रहती हैं। मखाने का इस्तेमाल करने से पिगमेंटेशन की समस्या नहीं होती है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो कि त्वचा को बेदाग और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

घंटो AC की ठंडी हवा स्किन के लिए होती है खतरनाक, त्वचा का रुखापन दूर करने अपनाएं ये घरेलू उपाय

एक्ने की समस्या दूर करने के लिए मखानों का करें इस्तेमाल

एक्ने की समस्या दूर करने के लिए मखानों का करें इस्तेमाल

गर्मियों में अक्सर महिलाओं के चेहरे पर एक्ने हो जाते है, एक्ने से निजात पाने के लिए आप मखाने का फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। मखाने को पीसकर इसका पाउडर बना लेना है, इसमें एक चम्मच टेबलस्पून एलोवेरा जेल लें। मखाने और एलोवेरा जेल को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को एक्ने पर लगा लें। 10 मिनट बाद अपना चेहरा पानी साफ कर लें। इस पैक का इस्तेमाल करने से धीरे धीरे आपके एक्ने कम हो जाएंगे। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

36 साल की उम्र में नुसरत भरुचा की स्किन करती है ग्लो, फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

English summary

How To Use Makhana Face Pack For Acne In Hindi

How To Use Makhana Face Pack For Acne In Hindi. Read On.
Story first published: Wednesday, May 19, 2021, 9:00 [IST]