For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पेल लोगों की वो प्रॉब्लमस जिनसे छुटकारा पाना है मुश्किल

|

पेल स्किन एक ऐसी स्किन होती है जो एक्ने, इचिंग और रेडनेस के प्रति काफी सेंसिटिव होती है। चूंकि इसमें स्किन का कलर हल्का होता है, ऐसे में पेल स्किन वाले लोगों को कई तरह की प्रॉब्लमस होती है। जो कुछ इस प्रकार है-

पेल स्किन किस कारण होती है

पेल स्किन इस बात का संकेत हो सकती है कि आपके पास नॉर्मल ब्लड सेल्स (एनीमिया) की कमी है, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर में कम ऑक्सीजन पहुंच रही है। यह पोषण की कमी, खून की कमी या ल्यूकेमिया जैसे ब्लड कैंसर से हो सकता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर या इंफेक्टशन की वजह से भी पेल स्किन हो सकती है।

समस्याएं

1. सूरज से निकलने वाली हानिकारण किरणों के कारण पेल स्किन वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। इन्हें सनबर्न होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

2. जहां पर कैमरे पर फ्लैश की आवश्यकता होती है वहां पेल लोगों के लिए किसी भी फोटो सेचुएशन में सहज होना असंभव है। बल्कि इनको रात फोटो खिंचवाने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए।

3. लिपस्टिक का हर एक सेड इनके लिए बोल्ड ही होता है।

4. गर्मी के मौसम में इन्हें हर दूसरे वीक सनस्क्रीन की नई बॉटल खरीदने की जरूरत पड़ती है। और अगर आप कहीं वेकेशन पर जाने की प्लानिंग बना रहे है तो आपको सनस्क्रीन के लिए एक्सट्रा सूटकेस की जरूरत पड़ती है।

5. लोग कभी-कभी आपसे पूछते हैं कि क्या आपने अपने बालों पर डार्क शेड का कलर किया है, और जब आपका जवाब ना होता है, तो आपको पेल लोगों में शामिल समझा जाता है।

6. जब आप पहली बार गर्मियों में समुद्र के किनारे जाते हैं तो आपको रेंडम जगहों पर सनबर्न हो जाता है क्योंकि आप इन जगहों पर सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं। और इस कारण कई हफ्तों तक ये सनबर्न के स्पॉट्स रह सकते है।

7. जब आपकी स्किन टैन हो जाती है तो आपका स्किन टोन नॉर्मल इंसान के जैसा हो जाता है। इस कारण कोई नोटिस नहीं करता।

8. आपको अपने डार्क सर्कल छिपाने के लिए दो तरह के कंसीलर की जरूरत पड़ सकती है।

9. आपकी अधिकांश फोटो में आप बीमार लग सकते है। और ऐसी स्थिति में फोटो फिल्टर्स आपके बेस्ट फ्रेंड साबित हो सकते है।

10. जब आपको अपने आप को शक्तिशाली दिखाने की जरूरत होती है, तो आप सिर्फ अपनी आईबोल का यूज कर सकते है।

11. आप अपने आपको सहमा हुआ पा सकते है, क्यूंकि आप अपनी बहुत सारी वेन्स को आसानी से देख सकते है।

12. एक्सट्रा डार्क लिपस्टिक आपको मृत या अनजाने में असभ्य दिखा सकती है।

13. जब धूप में ज्यादा रहने के कारण आपकी स्किन झुलस जाती है तो लोग आपकी स्किन को हटाने के लिए कह सकते है।

14. पेल लोगों को कपड़ों का कलर चूज करते समय भी काफी अलर्ट रहने की जरूरत है। खासकर आप पीले या हल्के गुलाबी रंग में कभी भी अच्छे नहीं दिखेंगे।

15. कॉफी लेने के लिए जाने पर भी आपको सनबर्न हो सकता है।

16. पेल लोग अगर गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल करते है तो स्किन डार्क और ग्रे दिखने लगती है। साथ ही ये स्किन शरीर के बाकी हिस्सों से मेल भी नहीं खाती। इसलिए सही फाउंडेशन का चुनाव करने के लिए खासकर तेज धूप में इसका असर जरूर देखें। क्यूंकि आपका फाउंडेशन हर तरह की रोशनी में स्किन को सूट करना चाहिए।

17. हो सकता है कि गर्मी के मौसम में धूप से बचाव के लिए लगाई गई बड़ी हैट को देखकर लोग आपका मजाक उड़ाए या आपको जज करें। लेकिन केवल यही एक चीज है जो चेहरे को धूप से प्रभावित ना होने में मदद करेगी।

18. आपकी स्किन की तुलना में आपकी आंखें हमेशा लाल नजर आ सकती है।

English summary

know about pale people problems in hindi

People with pale skin suffer a lot due to the harmful rays coming from the sun. They are most prone to sunburn. Where flash is required on camera it is impossible for pale people to be comfortable in any photo situation. Rather, they should not even try to be photographed at night.
Story first published: Monday, September 26, 2022, 15:46 [IST]
Desktop Bottom Promotion