India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

DIY: मक्खन से मुलायम हाथों के ल‍िए बाहरी क्रीम-मॉइश्‍चराइजर को छोड़िए, ये है होममेड क्रीम की रेसिपी

|

हाथों का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है, जितना हम चेहरे की रखते है। क्यूंकि चेहरे के बाद सभी की नजर हाथों पर ही पड़ती है। वैसे, हमारे हाथ दिनभर कई तरह के काम करते हैं, इस कारण हाथों की त्वचा जल्दी खराब हो सकती है। और बार-बार साबुन का इस्तेमाल करने से भी हाथों की त्वचा रूखी व मुरझाई हुई महसूस हो सकती है। ऐसे में इस समस्या का समाधान हैंड क्रीम है। यूं तो, बाजार में कई तरह के हैंड क्रीम उपलब्ध है लेकिन वो सभी कैमिकल बेस्ड होते है। जो हर स्किन टाइप को शूट करें ये जरूरी नहीं। इसलिए यहां हम आपको होममेड हैंड क्रीम बनाने का तरीका बताने जा रहे है, जो ना सिर्फ आपके हाथों को पोषण देगा, बल्कि इस हैंड क्रीम के इस्तेमाल से आपके हाथ मक्खन से मुलायम बन जाएंगे।

हैंड क्रीम बनाने के लिए क्या सामग्रियां चाहिए '

- बीसवैक्स यानि मॉम

- जॉजोबा ऑयल

- बाबासु ऑयल

- मैंगो बटर

- वेजिटेबल ग्लिसरीन

- ऑप्टिफेन प्लस

घर पर होममेड हैंड क्रीम बनाने का तरीका?

लेजर थर्मामीटर का प्रयोग करें

हेंड क्रीम में एक ऑयल फेज और एक वॉटर फेज होता है, और दोनों फेज में एक ही तापमान होना चाहिए जब वे साथ मिले हो। तो ऐसे में टेम्परेचर नापने के लिए लेजर थर्मामीटर बहुत काम आता है। पोषक तत्व नष्ट ना हो, इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि सभी सामग्री को गुनगुने पानी में ही पिघलाएं। हैंडक्रीम बनाने के लिए एक बर्तन में एक तिहाई पानी भरें और एक उबाल आने दें। पानी को बहुत ज्यादा गर्म ना करें और बर्तन के ऊपर एक हीट-प्रूफ बाउल रखें। आप स्टेनलेस स्टील या कांच के कटोरे दोनों का उपयोग कर सकते हैं। बस ध्यान रहें, कटोरे का निचला भाग पानी को नहीं छूना चाहिए। कटोरे को पकड़ते समय ओवन के दस्ताने या रसोई के तौलिये का प्रयोग करें क्योंकि यह काफी गर्म हो सकता है। फिर पानी का फेज बनाने के लिए, पानी को गैस पर एक उबाल आने तक रखें। आप इस रेसिपी में नल के पानी के अलावा डिस्ट्रील वॉटर का भी उपयोग कर सकते हैं। उबलते पानी को 1/4 कप / 60 मिलीलीटर मापें और 113°F/45°C तक ठंडा होने दें। फिर इसमें ऑप्टिफेन प्लस मिलाए। चूंकि ऑयल और वॉटर फेज को मिलाने के लिए व्हिपिंग आवश्यक है, तो इसके लिए बैलून व्हिस्क का उपयोग सही रहता है। फिर गुनगुने पानी को गुनगुने तेल में धीरे-धीरे मिलाए। 1 से 2 मिनट तक मिलाने के बाद मिक्सर अपारदर्शी दिखने लगेगा। अब हैंड क्रीम को 10 से 15 मिनट के लिए फ्रीजर में रखें, ताकि ऑयल जमने लगे। फिर 10 मिनट के बाद उसे फ्रिज से निकालकर उसमें आवश्यक ऑयल डालें और मिक्सर को 10 मिनट तक तेज गति से चलाते रहें। हैंड क्रीम सफेद और फूली हुई दिखनी चाहिए और नरम और मलाईदार महसूस होनी चाहिए, ये सब संकेत है जो ये बताते है कि आपकी हैंड क्रीम पूरी तरह से बन चुकी है ।

होममेड हैंड क्रीम के फायदे

नेचुरल, नॉन-टॉक्सिक इंग्रीडेंट से निर्मित और आवश्यक एशेंशियल ऑयल से युक्त, नेचुरल होममेड हैंड क्रीम ड्राई हाथों को मॉइस्चराइज़ करता है और उसमें नई चमक लाता है। ये कम चिपचिपा DIY हैंड लोशन स्किन में जल्दी से समा जाता है और स्किन में मॉइश्चर को लॉक कर देता है, जिससे आपके हाथ रेशम से मुलायम महसूस होते हैं।

होममेड हैंड क्रीम का स्टोरेज

आप होममेड हैंड क्रीम को कमरे के तापमान पर 3 महीने तक स्टोर कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रहें कि हैंड क्रीम को सीधी धूप, गर्मी और नमी से दूर रखना होगा।

English summary

recipe of homemade hand cream in hindi

Here we are going to tell you how to make homemade hand cream, which will not only nourish your hands, but will also make your hands soft with butter by using this hand cream.
Story first published: Monday, June 13, 2022, 10:30 [IST]
Desktop Bottom Promotion