For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ग्लोइंग स्किन के लिए चीनी या नमक चेहरे के लिए कौन सा स्क्रब है बेहतर

|

क्लीन और बेदाग स्किन के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। त्वचा की देखभाल के लिए महिलाएं एक्सफोलिएशन यानी स्क्रब करती हैं। स्क्रब करने से चेहरे की गंदगी हट जाती है साथ ही चेहरे पर ग्लो देखने को मिलता है। हफ्ते में एक बार स्क्रब करना अच्छा माना जाता है। जरुरत ज्यादा स्क्रब करने से स्किन को नुकसान हो सकता है। महिलाएं त्वचा की खास देखभाल के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट की जगह घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर स्क्रब करती हैं। स्क्रब करने के लिए महिलाएं चीनी और नमक का इस्तेमाल करती हैं। क्या आप जानते हैं चेहरे पर स्क्रब करने के लिए चीनी और नमक में से क्या बेस्ट है। चलिए जानते हैं स्क्रब करने के लिए चीनी और नमक में से क्या बेस्ट है।

चीनी का स्क्रब

चीनी का स्क्रब

चीनी का स्क्रब त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल चीनी नमक के मुकाबले मोटी होती है जिससे बढ़िया स्क्रब होता है। चीनी का स्क्रब पर खरोंच और पिंपल पर भी कर सकते है। इससे किसी तरह की जलन नहीं होती है।

पिंपल और एक्ने से निजात पाने के लिए केवल मुल्तानी मिट्टी ही नहीं, इन चीजों को करें शामिल- इस तरह से बनाएं लेप

नमक का स्क्रब

नमक का स्क्रब

नमक का स्क्रब चेहरे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। नमक का इस्तेमाल हाथ की कोहनी और पैरों पर स्क्रब करने के लिए करना चाहिए। स्क्रब करने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल किया जाता है। पिंपल फेस पर नमक का इस्तेमाल करने से जलन होती है। चेहरे पर स्क्रब करने के लिए नमक का इस्तेमाल ना करें। नमक के दाने छोटे होते है जिससे त्वचा छिल सकती हैं।

अपनी स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से इस्तेमाल करें ब्यूटी टूल्स, जानें फेशियल टूल्स को यूज करने का सही तरीका

चीनी स्क्रब के फायदे

चीनी स्क्रब के फायदे

चीनी में मैग्नीशियम, कैल्शियल और आयरन पाया जाता है जो कि स्किन को पोषण देने का काम करता है। चीनी डेड सेल्स को हटा कर पोर्स को साफ करने में मदद करता है। चीनी का स्क्रब करने से मुंहासे, फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करता है।

एक्ने से निजात पाने के लिए मलाइका अरोड़ा ने शेयर किया घरेलू नुस्खा, जानें फेस मास्क बनाने का तरीका

नमक स्क्रब के फायदे

नमक स्क्रब के फायदे

सॉल्ट स्क्रब करने से स्किन डिटॉक्स रहती है। नमक स्क्रब करने से डीप क्लीनिंग होती है साथ ही त्वचा की सूजन कम होती है।

स्किन पर हल्दी का फेस मास्क लगाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, छिन सकता है निखार

चीनी स्क्रब बनाने का तरीका

चीनी स्क्रब बनाने का तरीका

स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच चीनी, आधा चम्मच शहद और नींबू का रस लें। तीनों चीजों को आपस में मिला लें और हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें गोजी बेरी

चेहरे पर नहीं दिखेगा बुढ़ापा, बस इस स्क्रब का करें इस्तेमाल । Skin Care । Boldsky
नमक का स्क्रब बनाने का तरीका

नमक का स्क्रब बनाने का तरीका

एक बाउल में एक चम्मच नमक लें। एक चम्मच ऑलिव ऑयल और 5 से 6 बूंदे एसेंशियल ऑयल की लें। इन सबको मिलाकर बॉडी स्क्रब तैयार कर लें।

ग्लोइंग और क्लीन स्किन के लिए नारियल है फायदेमंद, जानें फायदे

चेहरे पर स्क्रब लगाने से क्या होता है?

चेहरे पर स्क्रब करने से डेड सेल हट जाती है। स्क्रब करने से चेहरे पर ग्लो आता है। हफ्ते में एक से दो बार स्क्रब करना चाहिए।

चेहरे पर कौन सा स्क्रब लगाएं?

चेहरे पर स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। ड्राई स्किन के लिए नारियल तेल और चीनी का स्क्रब बेहतर होगा। वहीं ऑयली स्किन के लिए कॉफी और नारियल तेल का स्क्रब काफी बेहतर होगा।

चेहरे के लिए सबसे अच्छा स्क्रब कौन सा है?

स्क्रब करने के लिए आप होममेड स्क्रब और मार्केट में मिलने वाले स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। होममेड स्क्रब की बात करें तो नारियल तेल और कॉफी स्क्रब अच्छा माना जाता है। इसके अलावा आप मार्केट से किसी भी अच्छे ब्रांड का स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है।

English summary

Salt Scrub Or Sugar Scrub: Which Is Better For Face In Hindi

Skin Care Tips: Salt Scrub Or Sugar Scrub Which Is Better For Skin In Hindi. Read On.