For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्यों सर्दियों में स्किन पड़ने लगती है काली, जानिए कारण- इस तरह से रखें त्वचा का ख्याल

|

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई और रफ हो जाती है। सर्दियों के मौसम में ठंड हवा की वजह से स्किन पर कई तरह की परेशानी देखने को मिलती है। सर्दियों में स्किन काली, खुरदरी हो जाती है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल ना की जाए तो स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है। वहीं सर्दियों में स्किन काली हो जाती है सर्दियों में स्किन काली होना कई लोगों का समझ नहीं आता है। चलिए जानते है सर्दियों में स्किन क्यो काली हो जाती है।

सर्दियों में क्यों काली हो जाती है स्किन

सर्दियों में क्यों काली हो जाती है स्किन

सर्दियों में अक्सर स्किन काली हो जाती है। लोग सोचते है कि ठंड के मौसम में स्किन कैसे हो सकती है लेकिन क्या आप जानते है गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में स्किन ज्यादा काली होती है। दरअसल सर्दियों में स्किन की देखभाल ना करने की वजह से स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है जिससे स्किन काली नजर आती हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में स्किन काली होने के कारण और उसके उपाय।

सनस्क्रीन ना लगाना

सनस्क्रीन ना लगाना

महिलाएं सर्दियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करती है, जिसकी वजह से स्किन काली पड़ जाती है। सनस्क्रीन गर्मियों से ज्यादा सर्दियों में लगाना चाहिए क्योंकि सर्दियों में लोग अक्सर धूप में खड़े होना पसंद करते है। सर्दियों की धूप भी स्किन को काला करती है। इस सर्दियों में आप स्किन पर सनस्क्रीन क्रीम जरुर लगाएं।

कम पानी पीना

कम पानी पीना

सर्दियों में लोग कम पानी पीते है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से स्किन ड्राई और काली नजर आती है। सर्दियों पानी पीने से स्किन ग्लो करती है। अगर आप भी सर्दियों में कम पानी पीती है तो इसे आज ही छोड़ दें।

ठंडी हवा

ठंडी हवा

सर्दियों की हवा काफी ठंडी और शुष्क होती है इसी ठंडी हवा की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है ड्राई स्किन काली नजर आती है। काली से स्किन से बचने के लिए सर्दियों में चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए क्रीम या फिर लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

गर्म चीजों का सेवन करना

गर्म चीजों का सेवन करना

सर्दियों में स्किन काला होने का एक कारण गर्म चीजों जैसे कॉफी, हॉट चॉकलेट का सेवन करना भी है। कॉफी और चॉकलेट में कैफीन पाया जाता है जो कि स्किन को अंदर से डैमेज करता है। ज्यादा कॉफी और चॉकलेट का सेवन करने से स्किन ड्राई हो जाती है और स्किन काली पड़ने लगती है। कॉफी और चॉकलेट का सेवन करने से स्किन डिहाइड्रेट रहती है। सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेंगी साथ ही स्किन का कालापन कम होगा।

Read more about: winter skin care
English summary

Skin Becomes Dark And Black In Winter Know The Reason In Hindi

Winter Skin Care Tips: Skin Becomes Dark And Black In Winter Know The Reason In Hindi. Read On.
Story first published: Thursday, November 4, 2021, 12:00 [IST]