For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

स्विमिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी टैनिंग और इंफेक्शन की प्रॉबलम

|

अक्सर जब आप कहीं घूमने जाते हैं तो वहां होटल या रिजॉर्ट में स्विमिंग पूल में वक्त गुजारना आपको काफी पसंद आता है। जहां ये एक तरफ ताजगी से भर देता है तो दूसरा वेट लॉस में भी हल्प करता है। लेकिन जितना पूल में आपको रहना अच्छा लगता है उकना ही घाटे का सौदा भी बन जाता है क्योंकि इससे स्किन इंफेक्शन और टैनिंग की प्रॉबलम हो जाती है क्योंकि स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है, जिससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। लेकिन कुछ टिप्स फॉलो करके आप घंटों पानी में रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं-

1.तैरने जाने से पहले शॉवर लें

1.तैरने जाने से पहले शॉवर लें

स्वीमिंग पूल में जाने से पहले नहा जरूर लें। इससे आपकी स्किन में पहले से मौजूद पसीने, मेकअप व बाकी डस्ट हट जाएगी। लेकिन जब आप बिना शॉवर लिये पूल में जाते हैं तो ये सब क्लोरीन के साथ मिलकर आपकी स्किन को जलन पैदा कर सकता हैं। ये कैमिकल आपके लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है।

वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का यूज करें

वाटरप्रूफ सनस्क्रीन का यूज करें

स्वीमिंग पूल में नहाने जाने से पहले आप अपनी बॉडी में वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। दरअसल वाटरप्रूफ सनस्क्रीन न सिर्फ सूरज की किरणों से बल्कि क्लोरीन वाटर से भी स्किन को बचाती है। इस बात का खास खयाल रखें जब भी आप स्वीमिंग करने जाएं वाटरप्रूफ सनस्क्रीन जरूर अपनी बॉडी पर लगा लें और अपने चेहरे पर लगाना तो बिल्कुल भी ना भूलें।

स्विमिंग कैप और ग्लासेस भी जरूरी

स्विमिंग कैप और ग्लासेस भी जरूरी

आप पूल में उतरने से पहले स्विमिंग ग्लासेस जरूर लगाएं। क्योंकि आपने आंखों के नीचे वाटरप्रूफ सनस्क्रीन नहीं लगाई होती है। वहीं क्लीरीन त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए हार्मफुल है। इसलिए स्विमिंग कैप भी लगाएं। ध्यान रहे स्वीमिंग करने के फौरन बाद शावर जरूर लें जिससे क्लोरीन बॉडी से निकल सके।

त्वचा पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं

त्वचा पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं

शॉवर लेने के बाद और अपनी स्किन को सुखाने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन जरूर लगाएं। ये नमी को बंद करने में मदद करेगा और इससे आपकी त्वचा रूखी होने से बची रहेगी। अपने पूरी बॉडी पर लोशन लगाएं, जिसमें हाथ पैर के अंगुलियां भी शामिल हों।

विटामिन सी का सेवन करें

विटामिन सी का सेवन करें

स्किन के पीएच लेवल को बनाए रखने के लिए विटामिन सी का यूज करें क्योंकि स्विमिंग के वक्त स्किन का पीएच लेवल में कम या गड़बड़ी हो जाती है। ऐसे में विटामिन सी वाले फूड्स आपको खाना चाहिए।

English summary

Take special care of these things while swimming in Hindi

As much as you enjoy being in the pool, it also becomes a loss deal as it leads to skin infections and tanning problems because chlorine is mixed in swimming pool water, which damages your skin. But by following some tips, you can stay in water for hours. so let's find out
Story first published: Friday, August 12, 2022, 15:17 [IST]
Desktop Bottom Promotion