For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन खराब आदतों की वजह से होती है झाइयां, ऐसे करें त्वचा की देखभाल

|

महिला हो या फिर पुरुष चेहरे पर झाइयां किसी को भी पसंद नहीं होती है। झाइयां की समस्या काफी आम समस्या है। सेंसिटिव स्किन के लोग झाइयों की समस्या से परेशान रहते हैं। सेंसिटिव स्किन पर झाइयां आसानी से हो जाती है। झाइयां किसी भी इंसान की खूबसूरती को कम कर देता है। झाइयां ठीक करने के लिए महिलाएं केमिकल वाले क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसके बाद भी चेहरे की झाइयां कम होने का नाम नहीं लेती हैं।

चेहरे की झाइयों को नेचुरल चीजों से ठीक किया जा सकता है। चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण होते है। वहीं कई बार हमारी खराब आदतों की वजह से भी चेहरे पर झाइयां हो जाती है। डेल रुटीन के दौरान छोटी छोटी गलत आदतें अपनी झाइयों को ठीक करने की बजाय फैला देती है। झाइयों को ठीक करने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट के साथ इन आदतों से भी बचना चाहिए। चलिए जानते हैं उन खराब आदतों के बारे में जिसकी वजह से झाइयों हो जाती है।

गर्मी

गर्मी

ज्यादा गर्मी की वजह से भी झाइयां हो जाती है। ज्यादा गर्मी की वजह से स्किन पर झाइयां हो जाती है। स्किन पर तेज गर्मी से स्किन जल जाती है जिससे झाइयां होने का डर बना रहता है। तेज धूप में रहने से स्किन टैन नहीं बल्कि झाइयां भी हो सकती है। सूर्य से निकलने वाली यूवी रेज स्किन को डैमेज कर सकती हैं। त्वचा की देखभाल के लिए अच्छे ब्रांड का सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन त्वचा को हीट से बचाता है।

शिल्पा शेट्टी की ग्लोइंग और यूथफुल स्किन का राज है बादाम, जानें बादाम खाने का सही तरीका

स्मोकिंग

स्मोकिंग

स्मोकिंग की लत का भी स्किन पर काफी असर पड़ता है। स्मोकिंग करने से स्किन डैमेज हो जाती है। स्मोकिंग करने से चेहरे पर झाइयां हो जाती है। स्मोकिंग करने से चेहरे पर झुर्रियां हो जाती है।

टाइट और ग्लोइंग स्किन के लिए सर्दियों में गर्म पानी का करें सेवन, जानें इसके फायदे

परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल

परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल

बहुत सी महिलाएं बहुत ज्यादा परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल करती हैं। परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल करने से झाइयों की समस्या और स्किन प्रॉब्लम्स हो जाती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप कम से कम परफ्यूम का इस्तेमाल करें। परफ्यूम को स्किन पर डायरेक्ट नहीं लगाना चाहिए।

नाइट पार्टी के बाद चेहरे की पफीनेस और डलनेस को दूर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना

गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना

कई बार गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर झाइयां हो जाती है। ब्यूटी प्रोडक्ट को हमेशा अपनी त्वचा के हिसाब से लगाना चाहिए। कई बार गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे पर झाइंया और पिंपल हो जाते हैं। किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को चेहरे पर यूज करने से पहले प्रोडक्ट का पैच टेस्ट जरुर करें। अगर आपको किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट से एलर्जी होती है तो उसे तुरंत बंद कर दें।

ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर जेल का करें इस्तेमाल, जानें जेल बनाने का तरीका

प्राकृतिक रूप से झाइयों को कैसे हटाएं?

झाइयों को हटाने के लिए नींबू का रस का इस्तेमाल करना चाहिए। नींबू के रस में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। झाइयाों को हटाने के लिए नींबू का रस लें और इसमें एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं।

झाइयों को कैसे रोके?

झाइयों को कम करने के लिए आलू काफी काफी असरदार माना जाता है। झाइयों को रोकने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए।

चेहरे पर से झाइयां कैसे हटाए?

चेहरे पर झाइयां हटाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए। तुलसी के पत्तें का पेस्ट लगाने से झाइयां कम हो जाती हैं। झाइयां हटाने के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल भी काफी अच्छा माना जाता है। विटामिन सी सीरम लगाने से भी झाइयां कम हो जाती है।

चेहरे पर झाइयां क्यों पड़ जाती है?

चेहरे पर झाइयां तब होती है जब स्किन पर मेलानिन ज्यादा मात्रा में बनने लगता है। मेलानिन के ज्यादा उत्पादन की वजह से चेहरे पर पैच या फिर दाग धब्बे बन जाते है। इनका कलर स्किन की कलर से गहरा होता है।

English summary

These Bad Habits That Cause Pigmentation On Skin In Hindi

Skin care Tips: These Bad Habits That Cause Pigmentation Of Skin In Hindi. Read On.
Story first published: Wednesday, January 19, 2022, 14:27 [IST]