For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कम उम्र में इन खराब आदतों से हो सकती हैं झुर्रियां और फाइन लाइंस

|

बढ़ती उम्र के लक्षण चेहरे पर साफ तौर पर नजर आते हैं। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइंस आने लगते हैं। त्वचा की देखभाल कर चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

खराब आदतों की वजह से कम उम्र में चेहरे पर फाइन लाइंस आने लगती हैं। चलिए जानते हैं उन खराब आदतों के बारे में जिसकी वजह से झुर्रियां हो जाती है।

पेट के बल सोना

पेट के बल सोना

जब आप पेट के बल में सोते है तो आपका चेहरा तकिया पर होता है। आपके सिर का वजन लगातार स्किन पर पड़ता है। दबाव की वजह से स्लीप मार्क्स बन जाते है। धीरे धीरे यह स्लीप मार्क्स परमानेंट रिंकल या झुर्रियों में बदल जाते हैं। पेट के बल सोने से आंखों मे सूजन भी नजर आती है। सोते समय सिल्क के तकिए का इस्तेमाल करें। त्वचा की देखभाल के लिए पीठ के बल नहीं सोना चाहिए।

त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल, पाएं जवां स्किन

स्मोकिंग और ड्रिंक

स्मोकिंग और ड्रिंक

आंखों और लिप्स के पास झुर्रियों का सबसे बड़ा कारण स्मोकिंग करना है। ज्यादा स्मोकिंग और ड्रिंक करने से आंखों और लिप्स के आस पास झुर्रियां पड़ जाती है। ज्यादा ड्रिंक करने से स्किन डीहाएड्रेट हो जाती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। त्वचा की देखभाल के लिए स्मोकिंग और ड्रिंक नहीं करना चाहिए।

इन खराब आदतों की वजह से होती है झाइयां, ऐसे करें त्वचा की देखभाल

एंटी एजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करना

एंटी एजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करना

महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करती हैं। चेहरे फर फाइन लाइन और झुर्रियां आने के बाद चेहरे पर एंटी एजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से फाइन लाइन और झुर्रियां कम हो जाती है। त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

शिल्पा शेट्टी की ग्लोइंग और यूथफुल स्किन का राज है बादाम, जानें बादाम खाने का सही तरीका

आंखे रगड़ना

आंखे रगड़ना

थकान के बाद अक्सर लोग आंखों को रगड़ते हैं। आंखों के आस पास की स्किन काफी सॉफ्ट और नाजुक होती है। आखों के आस पास की स्किन को रगड़ने से त्वचा की कॉलेजन टूट जाता है जिससे स्किन लटकने लगती है साथ ही स्किन ढीली पड़ जाती है जिसकी वजह से झुर्रियां नजर आती हैं।

टाइट और ग्लोइंग स्किन के लिए सर्दियों में गर्म पानी का करें सेवन, जानें इसके फायदे

English summary

These Bad Habits That Cause Wrinkles On Face In Hindi

Skin care Tips: These Bad Habits That Cause Wrinkles On Face In Hindi. Read On.
Story first published: Thursday, January 20, 2022, 18:41 [IST]