India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टैनि‍ंंग हटाने के लिए वैसलीन के दो यूजफूल हैक्स, स्किन फिर से हो जाएगी पहले जैसी

|

वैसलीन का उपयोग ना सिर्फ फटे होठों को मुलायम बनाते में किया जाता है, बल्कि स्किन से जुड़े इसके कई और भी फायदे हैं। हालांकि अधिकांश लोगों का ये मानना है कि ये खासकर सर्दियों में स्किन को पोषण देने में मददगार है। लेकिन अगर आप भी ऐसा सोच रहे है तो मैं बतादूं कि आप गलत सोच रहे है क्यूंकि गर्मियों में भी वैसलीन काम आ सकता है। वो भी सनबर्न हटाने के लिए, जी हां, वैसलीन के जरिए आप सन टेन को आसानी से हटा सकते है।

वैसलीन या पेट्रोलियम जेली, जब आपकी सनबर्न त्वचा पर लगाई जाती है, तो उससे स्किन डैमेज को आगे बढ़ने से रोका जा सकता है। जो आपकी स्किन को स्मूद बनाने और उसमें मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करता है। यह एक दीवार के रूप में काम करता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले पार्टिकल को स्किन के अंदर तक जाने से रोकता है जिसकी वजह से जलन की शिकायत हो सकती है। यहां हम आपको, घर पर अपने सनटैन से आसानी से छुटकारा पाने के लिए वैसलीन का उपयोग करने के दो सरल उपाय बताने जा रहे हैं। जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

पहला तरीक

सामग्री

इसके लिए आपको जिन चीजों को जरूरत है वो आपके घर में आसानी से मिल सकती है। इसके लिए आपको चाहिए वैसलीन एक चम्मच, शहद एक चम्मच, नींबू का रस आधा चम्मच, गुनगुना दूध एक चम्मच।

उपाय

एक कटोरी लें, उसमें शहद, वैसलीन और ताजा नींबू का रस मिलाएं। फिर, इस मिक्सर में एक बड़ा चम्मच गर्म दूध मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनने तक सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाते रहे। फिर कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को अपने शरीर के टैन्ड हिस्सों पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगाने के बाद लगभग 2-3 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मालिश करें। फिर इसे लगभग 20-30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। बल्कि आप इसे रात भर के लिए छोड़ भी सकते हैं। फिर अगली सुबह, टैन्ड हिस्सों को गुनगुने पानी से धो लें। और एक साफ तौलिये से अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं। ये पेस्ट जो असर दिखाएगा वो आपके लिए किसी जादू से कम नहीं होगा।

आप इस रैमिडी को सप्ताह में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते है।

दूसरा तरीका

सामग्री

इसके लिए आपको चाहिए वैसलीन एक चम्मच, एक चम्मच एलोवेरा जेल, गुलाब जल की 3-4 बूंदे।

उपाय

एक कटोरी लें, उसमें वैसलीन, फ्रेश एलोवेरा जेल और गुलाब जल ड़ालें। एक स्मूद पेस्ट बनने तक सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाते रहे। फिर कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को अपने शरीर के टैन्ड हिस्सों पर लगाएं। इस पेस्ट को भी अपने शरीर पर लगभग 2-3 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इस पेस्ट को लगभग 20-30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। बल्कि इस पेस्ट को भी आप रात भर के लिए लगाकर छोड़ सकते हैं। और अगली सुबह, टैन्ड हिस्सों को गुनगुने पानी से धो लें। फिर एक साफ तौलिये से अपनी स्किन को थपथपाकर सुखाएं।

इस रैमेडी को रोजाना एक बार लगाएं।

English summary

use Vaseline like this to remove suntan at home in hindi

In this article, we are going to tell you two simple ways to use Vaseline to get rid of your suntan easily at home. Which will prove to be very helpful for you.
Story first published: Monday, June 6, 2022, 9:40 [IST]
Desktop Bottom Promotion