For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ग्लोइंग और क्लीन स्किन के लिए नारियल है फायदेमंद, जानें फायदे

|

नारियल सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड कोकोनेट डे नारियल की खेती और उत्पादन बढ़ाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है।

नारियल का इस्तेमाल खाने के साथ साथ त्वचा और बालों की देखभाल के लिए किया जाता है। चलिए जानते हैं नारियल के त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है।

ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन

नारियल का दूध सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल तेल और नारियल दूध का इस्तेमाल करने से त्वचा पर ग्लो आता है। नारियल में आयरन और सेलेनियम पाया जाता है जो कि एंटी ऑक्सिडेंट की तरह काम करता है।

शिबानी दांडेकर की ग्लोइंग स्किन का राज है एलोवेरा जेल, जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट

मुंहासों के लिए फायदेमंद है नारियल

मुंहासों के लिए फायदेमंद है नारियल

प्रदूषण और तेज धूप का असर चेहरे पर पड़ता है। तेज धूप में चेहरा ड्राई हो जाता है। महिलाएं अक्सर दाग- धब्बे और मुंहासों से परेशान रहती हैं। मुंहासों और दाग धब्बे से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम पाया जाता है जो कि दाग धब्बों को कम करते है। इसके अलावा नारियल पानी लगाने से चेहरे के मुंहासे खत्म हो जाते है।

बर्थडे स्पेशल: डेजी शाह ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाती हैं टमाटर और केले के छिलके, जानें ब्यूटी सीक्रेट

टैनिंग से राहत

टैनिंग से राहत

गर्मियों के मौसम में धूप में ज्यादा समय तक बाहर रहने से स्किन टैन हो जाती है। अगर आप भी स्किन टैन से परेशान है तो आप नारियल पानी और नारियल तेल का इस्तेमाल कर स्किन टैन को कम कर सकती हैं। स्किन टैन कम करने के लिए रोज दिन में 2 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाएं। इसके अलावा चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करें। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप नारियल तेल की जगह नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बर्थडे स्पेशल: ग्लोइंग स्किन वाणी कपूर लगाती हैं दही, जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल

नारियल पानी और तेल का इस्तेमाल कर आखों के डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। नारियल पानी में कॉटन डालकर आखों के नीचें लगाएं। रोज रात को आंखों पर नारियल पानी लगाएं। कुछ समय बाद आंखों का डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे।

निक्की तंबोली स्लिम फिगर और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाती हैं ये टिप्स, जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

रफ और झड़ते बालों के लिए नारियल

रफ और झड़ते बालों के लिए नारियल

नारियल तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। नारियल तेल का इस्तेमाल कर बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। नारियल तेल से बालों की मसाज करने रफ और फ्रिजी बाल ठीक हो जाते है। सॉफ्ट और मुलायम बालों के लिए नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद है। नारियल तेल से मसाज करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। बालों की ग्रोथ और स्मूथ बालों के लिए नारियल तेल बहुत ही अच्छा माना जाता है।

रक्षाबंधन पर इंस्टेंट ग्लो के लिए लगाएं केले का फेस मास्क और कॉफी स्क्रब, जानें फेशियल का सही तरीका

English summary

World Coconut Day 2021: Beauty Benefits of Coconut for skin and hair in hindi

World Coconut Day Beauty Benefits of Coconut for skin and hair. Read On.