नवजात के लिए वरदान होता है मां का दूध

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

''मां का दूध, नवजात शिशु को इम्‍युनिटी प्रदान करता है और उसे इतनी प्रतिरक्षा दे देता है जो कि टीबी के टीकाकरण के समान होती है यानि बड़ी से बड़ी बीमारी से लड़ने की ताकत देता है।

कैसा होना चाहिये शिशु का डाइट प्‍लान ( 0 से 12 महीने तक )

बच्‍चे के शरीर में कुछ वैक्‍सीन लगाना सुरक्षित नहीं होता है और कुछ प्रकार की वैक्‍सीन को उनके लिए बनाया ही नहीं जाता है।'' यूएसए के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एमेऐ वॉल्‍कर का ऐसा कहना है।

breastfeeding

लेकिन अगर हम किसी मां को उस वैक्‍सीन को दें, जब वो गर्भवती होने वाली हो और इसके बाद वो जब तक अपने बेबी को स्‍तनपान कराएगी तो उसकी सारी इम्‍युनिटी और दवा की प्रतिरोधक क्षमता, बच्‍चे में पहुँच जाएगी। साइंस में ये प्रुफ हो चुका है। इस प्रकार की इम्‍युनिटी को पैसिव इम्‍युनिटी कहा जाता है।

हाल ही में, इम्यूनोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित हुआ है कि मां का दूध, बहुत ताकतवर होता है और यही निर्धारित करता है कि बच्‍चे की इम्‍युनिटी कितनी मजबूत होगी।

milk

ये बच्‍चे की निजी इम्‍युनिटी को बनाती है और इसे ''मैटरनल एजुकेशनल इम्‍युनिटी'' कहा जाता है। ये गाय के दूध से भी बेहतर दूध होता है। इसके सेवन से बच्‍चे की आंतों में मजबूती आत हैं और वहां किसी भी प्रकार की बीमारी का संक्रमण नहीं हो पाता है और ये ताउम्र बना रहता है।

READ: इन 4 कारणों की वजह से नहीं मिलाना चाहिये मां के दूध में फॉर्मूला

शोध में इस बात को पूरी तरह स्‍पष्‍ट किया गया, कि अगर मां को कोई वैक्‍सीन दी जाती है तो उसका असर उसके शरीर पर होने के अलावा, उसकी संतान पर भी होता है।

milk1

ऐसे में अगर बच्‍चे को अप्रत्‍यक्ष रूप से कोई टीकाकरण करना हो, तो प्रेग्‍नेंट होने से पहले मां को कर देना चाहिए ताकि स्‍तनपान के दौरान उस टीकाकरण की इम्‍युनिटी, बेबी में ट्रांसफर हो जाये। इस प्रकार, मां और बच्‍चा दोनों ही हमेशा स्‍वस्‍थ रहेंगे।

English summary

नवजात के लिए वरदान होता है मां का दूध

Did you know that mothers milk may boost the immunity of a newborn, in such a way that it may work against certain diseases like tuberculosis.
Please Wait while comments are loading...