For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भाग्यश्री खाती हैं कच्ची भिंडी, डायबिटीज पेशेंट के लिए है अमृत और पेट के रोग को करें दूर

|

करीब 31 साल पहले बॉलीवुड की ब्लॉक बस्टर फिल्म "मैंने प्यार किया" से डेब्यू करने वाली अभिनेत्री भाग्यश्री हेल्थ कॉन्शियस है। वे हेल्थी रहने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाती है। वे ऑर्गेनिक कच्ची भिंडी खाती है, यह बात उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर बताई। वीडियो में घर के गार्डन में भिंडी के पौधे के पास खड़े उनके पति हिमालय दासानी एक भिंडी तोड़कर पत्नी भाग्यश्री को देते हैं और बोलते हैं, यह तो कच्ची भिंडी खा जाती है। उसके बाद भाग्यश्री भिंडी का एक बाइट खाती है और वे बताती है, कि रात को भिगोई हुई भिंडी व उसका पानी पी लो तो ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

आयुर्वेद भी कहता है भिगोई हुई भिंडी खानी चाहिए। वे आगे बताती है, कि उससे बॉडी को विटामिन सी, विटामिन के व विटामिन ए भी मिलता है। भिंडी में मैग्नेशियम, फाइबर के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स भी खूब होता है। जो शरीर को फायदा करता है। कच्ची भिंडी खाने से गैस वगैरह नहीं बनती और कब्ज से भी राहत मिलती है। इसलिए कुरकुरी भिंडी खाओ और हेल्थ बनाओ। वे एडवाइज करती है, कि इसे अपने वीकली मील में जरूर शामिल करना चाहिए।

कच्ची भिंडी के फायदे:
कोरोना काल में बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दिया गया, जो कि विटामिन सी से खासतौर से मिलता है। कच्ची भिंडी में विटामिन सी भी होता है। इसके अलावा विटामिन के व ए भी शरीर के फायदेमंद है। मैग्नेशियम व फायबर मिलता है। जो गैस व कब्ज नहीं होने देता है। कच्‍ची भिंडी खाने से पाचनतंत्र भी मजबूत बना रहता है। यह गैस, एसिड‍िटी, अपच, कब्‍ज, बवासीर जैसी समस्‍याओं से बचाव करता है। इसके अलावा ये शरीर में बनने वाले खराब कॉलेस्‍ट्रॉल से भी निजात दिलाता है। कच्‍ची भिंडी प्रोटीन का स्‍त्रोत है। इसके बीजों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाव करने के साथ इम्‍यून‍िटी भी बढ़ाती है।

English summary

Bhagyashree Eats Raw Bhindi To Control Blood Sugar

Actress Bhagyashree eats raw bhindi to control blood sugar Know health benefits In Hindi. Read On.