For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डायब‍िटीज होने पर क्या आपको सीताफल खाने से बचना चाहिए, डायटिशियन ने बताएं इससे जुड़े सच और मिथक

|

सीताफल या कस्टर्ड एप्‍पल, पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन बी 6 से भरपूर होता है, और इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। इसका स्वाद अनानास और केले जैसा होता है।

हालांकि, स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव के डर से कभी-कभी लोगों को कस्टर्ड एप्‍पल नहीं खाने के सलाह दे सकते हैं। डायटिशियन रुजुता दिवेकर ने पोस्ट के जरिए फल से जुड़े विभिन्न मिथकों और तथ्यों के बारे में बताया।

डर: मधुमेह होने पर बचें

रुजुता ने कहा कि यह एक लोगों में ये सामान्य डर था कि मधुमेह वाले लोगों को सीताफल से बचना चाहिए। हालांकि, तथ्य यह है कि फल ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम है। साथ ही, मधुमेह रोगियों के लिए स्थानीय और मौसमी फलों की सलाह दी जाती है।

डर: मोटा होने से बचें

जिन लोगों की चर्बी बढ़ गई है वे सीताफल खाने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगा। लेकिन, रुजुता के अनुसार, सीताफल विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक अच्छा स्रोत है, विशेष रूप से विटामिन बी 6, और यहां तक कि सूजन को कम करने में भी काम करता है।

डर : दिल के मरीज हो तो परहेज करें

आमतौर पर यह सीताफल से जुड़ा एक और डर है। हालांकि, रुजुता ने कहा कि यह फल मैंगनीज और विटामिन सी जैसे खनिजों से भरपूर था, और हृदय और संचार प्रणाली पर इसका बुढ़ापा रोधी प्रभाव पड़ता था।

डर: पीसीओडी से पीड़ित होने पर बचें

ऐसा माना जाता है कि पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं को सीताफल का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन, रुजुता ने कहा कि सीताफल लोहे का एक अच्छा स्रोत था, और थकान, चिड़चिड़ापन और बेहतर प्रजनन क्षमता की भावनाओं से लड़ती थी।

जानें इसे खाने के फायदे

रुजुता दिवेकर पहले भी सीताफल जैसे फलों के सेवन की सलाह दे चुकी हैं। उसने एक बार कहा था कि इस तरह के फल अल्सर को ठीक करने और एसिडिटी को रोकने में मदद करते हैं। उन्होंने यह भी साझा किया कि सीताफल में लौह तत्व महिलाओं के लिए बहुत मददगार था। उन्होंने बताया कि इस फल में हीमोग्लोबिन में सुधार होता है और इसमें एंटी-ओबेसोजेनिक, एंटी-डायबिटीज और कैंसर-रोधी गुणों वाले बायोएक्टिव मॉलिक्यूल्स होते हैं।

इस फल को अपने शीतकालीन आहार में शामिल करने के कुछ अन्य कारण इस प्रकार हैं:

सीताफल में सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। यह उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है जो सर्दियों के दौरान त्वचा की समस्याओं का सामना करते हैं। इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए अच्छा है और मस्तिष्क के कामकाज के लिए फायदेमंद है। सीताफल फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए अच्छा होता है और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। अगली बार जब आप मौसमी फलों का चुनाव कर रहे हों, तो सीताफल को शामिल करना न भूलें।

English summary

Can Diabetics Eat Custard Apples or Sitaphal? Nutritionist shares fears and facts

Celebrity nutritionist Rujuta Diwekar busted the fears in a recent Instagram post.