For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टाइप 2 डायब‍िटीज में बैंगन खाना चाह‍िए या नहीं, जानें इसमें छिपे पोषक तत्‍व

|

टाइप 2 मधुमेह एक ऑटो-प्रतिरक्षा रोग है जहां अग्न्याशय, इंसुलिन का उत्पादन करने वाला अंग एंजाइम का उत्पादन बंद कर देता है। इंसुलिन शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्त में शर्करा को तोड़कर ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इंसुलिन की अनुपस्थिति में, रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, जो घातक भी हो सकता है।

जब कोई टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित होता है, तो उसे अपनी जीवनशैली, विशेष रूप से डाइट के बारे में बहुत सावधान रहना पड़ता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका रक्त शर्करा का स्तर हमेशा नियंत्रित और नियंत्रण में रहे। चीनी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने या बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मधुमेह वाले लोगों के लिए चीजें और खराब हो सकती हैं। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि वे रक्त में शर्करा के टूटने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए, क्या हिंदी में बैंगन के नाम से मशहूर बैंगन की सब्जी का सेवन मधुमेह वाले लोगों के लिए सुरक्षित है?

बैंगन भारत में विभिन्न प्रकार और आकार में आता है। यह सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है और इसे कई अलग-अलग करी और खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है। स्टैंडअलोन सब्जी के रूप में भी खाया जाता है, लोग इसके साथ करी, बैंगन का भरता, चिप्स आदि बनाते हैं और इसे सांभर में भी डालते हैं। तो अगर आपको मधुमेह है तो क्या आप बैंगन का सेवन कर सकते हैं?

डायबिटीज के लक्षण

डायबिटीज के लक्षण

  • - बार-बार प्यास लगना
  • ज्यादा पेशाब आना, इसे पॉल्यूरिया कहते हैं
  • बिना किसी कारण के वजन घटना
  • जल्दी थकावट महसूस होना
  • मतली और उलटी
  • धुंधला दिखाई देना
  • महिलाओं में बार-बार योनि संक्रमण।
  • मुंह सूखना
  • जख्म या कट्स भरने में ज्यादा समय लगना
  • त्वचा में खुजली होना, खासतौर पर कमर और जेनिटल एरिया के आस-पास।
  •  बैंगन में मौजूद पौष्टिक तत्‍व

    बैंगन में मौजूद पौष्टिक तत्‍व

    मधुमेह रोगी जो अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए लौकी और अन्य सब्जियां भी खा रहे हैं, वो बैंगन को भी अपने मुख्‍य आहार में शामिल कर सकते हैं। बैंगन एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है और इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए सेवन के लिए उपयुक्त है। यह कैलोरी में बहुत कम है - 1 पाउंड बैंगन में 88 कैलोरी, 0.7 ग्राम वसा, 21.1 ग्राम कार्ब्स, 12.5 ग्राम फाइबर और 3.7 ग्राम प्रोटीन होता है।

     बैंगन मधुमेह रोगियों के ल‍िए कम कार्बोहाइडेट वाला भोजन है?

    बैंगन मधुमेह रोगियों के ल‍िए कम कार्बोहाइडेट वाला भोजन है?

    बैंगन या बैंगन मधुमेह रोगियों के ल‍िए कम कार्बोहाइडेट वाला भोजन है?

    बैंगन मधुमेह रोगियों के लिए भी उपयुक्त है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल मुक्त है और हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए एक गंभीर समस्या है। बैंगन की कोई सोडियम सामग्री भी उन्हें उच्च रक्तचाप और रक्तचाप के मुद्दों वाले लोगों के उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं बनाती है। बैंगन का सेवन मधुमेह के लोग आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह अन्य कार्ब युक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में रक्त शर्करा को जल्दी नहीं बढ़ाता है।

    Diabetes Patients के लिए कितने Blood Sugar Level को कहा जाता है High | Boldsky
    हार्ट डिजीज से भी रखें दूर

    हार्ट डिजीज से भी रखें दूर

    डायबिटीज में बैंगन खाने से आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ती है। एंटी ऑक्सीडेंट की मदद से शरीर फ्री रेडिकल्स से हुए डैमेज से बचता है। इसकी वजह से हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी समस्याएं नहीं होती है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं। जो हार्ट डिजीज में आपके लिए जरूरी माना जाता है।

English summary

Should people with type 2 diabetes consume Eggplant or Brinjal in Hindi

Brinjal can be easily consumed by diabetic people as it has a low glycemic index and it does not raise blood sugar quickly compared to other carb-rich foods.
Story first published: Wednesday, September 22, 2021, 17:01 [IST]