For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डायबिटीज का रामबाण इलाज, जो शुगर लेवल को रखेगा कंट्रोल में

|

क्या आप डायबिटीज के मरीज है, क्या आपका शुगर लेवल बहुत प्रयास के बाद भी कंट्रोल में नहीं आ पा रहा। तो परेशान ना हो, क्यूंकि यहां हम आपको उन प्रभावकारी पत्तियों के बारे में बताने वाले है ,जिनका प्रतिदिन सेवन करने से आप नेचुरली शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते है।

डायबिटीज क्यूं बढ़ती है

देखा जाए तो शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण ही ब्ल।ड शुगर लेवल ज्या दा होता है। ऐसे में वो चीजें खानी चाहिएं जो इंसुलिन को बनाए रख सकें। दरअसल लो ग्ला इसेमिक इंडेक्से वाले फूड और रफेज खाने से भी इंसुलिन पर असर पड़ता है। तो वहीं कुछ ऐसी नेचुरल चीजें भी हैं जो इंसुलिन बढ़ाने का काम करती हैं। कुल मिलाकर जरूरी ये है कि समय रहते शुगर को कंट्रोल किया जाए। नहीं तो ये यह एक ऐसी बीमारी है, जो दूसरी अन्य बीमारियों का कारण भी बनती है। डायबिटीज किडनी, हृदय, आंखों, त्वचा और दिमाग पर भी असर डालती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। जिसमें आपकी मदद करेगी इन दो पत्तियों का सेवन। जी हां, ये दो पत्तियां शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।

गुड़मार की पत्तियां

गुड़मार की पत्तियों का उपयोग खासकर औषधीय दवाओं पर ज्यादा किया जाता है। गुड़मार डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। खास बात ये है कि ये टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों में ही अत्यधिक प्रभावी है। यह शरीर में इंसुलिन बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी इसका बहुत बड़ा रोल हो सकता है। इसके अलावा गुड़मार की पत्तीइ डेंगू-मलेरिया के इलाज में भी इफेक्टिव मानी जाती है। इसे खाने के बाद गुड़ या चीनी की मिठास का अहसास नहीं होता है। दरअसल ये गुड़ की तरह मीठी तो होती हैं, लेकिन इसे खाने से मीठे की तलब खत्मी हो जाती है। अगर आप रोज इसे कच्चा, खाने लगें तो ये आपके टेस्ट बड पर शुगर रिसेप्टर्स को ब्लॉक कर सकती है। फिर इसे खाने वाले को मीठा खाना पसंद नहीं आता।

गुड़मार का सेवन कैसे करें

गुड़मार के पत्तों को रोजाना सुबह खाली पेट चबाने से विशेष लाभ मिलता है। आप चाहे तो बाजार में मिलने वाले गुड़मार के लिक्विड और पाउडर को भी पानी के साथ ले सकते है।

सदाबहार की पत्तियां और फूल

आयुर्वेद में सदाबहार की पत्तियों का सेवन कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में उपयोगी माना गया है। खासकर डायबिटीज में सदाबहार की पत्तियों को रामबाण माना जाता है। दरअसल इसकी पत्तियों में एल्कलॉइड नामक तत्व शरीर में इंसुलिन के निर्माण के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा शरीर में वात और कफ दोष को दूर करने के लिए सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में ये ना सिर्फ डायबिटीज बल्कि बीपी, गले में इंफेक्शन, कैंसर, स्किन और किड़नी में स्टोन जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाने में मददगार है।

सदाबहार का सेवन कैसे करें

आप सदाबहार की पत्तियों या फूल को यूं ही कच्चा चबा कर खा सकते हैं या इसे सूखा कर पाउडर बना लें और इसे गुनगुने पानी के साथ लें।

English summary

What are gurmar leaves and why are they good for diabetics in hindi

For Blood sugar level is high due to lack of insulin. In such a situation, those things should be eaten which can maintain insulin. Here we are going to tell you about those effective leaves, by consuming them daily, you can control sugar level naturally.
Desktop Bottom Promotion