For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चुकंदर खाने के 6 अहम कारण

|

चुकंदर एक ऐसी सब्‍जी है जिसे बहुत से लोग नापसंद करते हैं। इसके रस को पीने से ना केवल शरीर में रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढती है बल्कि कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। यदि आप इस सब्‍जी से नफरत करते हैं तो ज़रा एक बार इसके फायदों के बारे में जरुर पढ़ लें।

क्‍यों खाये चुकंदर

1. हीमोग्‍लोबिन बढाए: चुकंदर में अच्छी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होते हैं जो रक्तवर्धन और शोधन के काम में सहायक होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। इससे ब्लड प्यूरीफाई होता है।

2. एनर्जी बढाए: यदि आपको आलस महसूस हो रही हो या फिर थकान लगे तो चुकंदर का जूस पी लीजिये। इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर की एनर्जी बढाता है।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद: सफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें। यह पानी फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए काफी उपयोगी होता है। खसरा और बुखार में भी त्वचा को साफ करने में इसका उपयोग किया जा सकता है।

4. पौष्टिकता से भरा हुआ: यह प्राकृतिक शर्करा का स्त्रोत होता है। इसमें कैल्शियम, मिनरल, मैग्‍नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं। इसलिये घर पर इसकी सब्‍जी बना कर अपने बच्‍चों को जरुर से खिलाएं।

5. हृदय के लिये: चुकंदर का रस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रखता है। खासकर के चुंकदर के रस का सेवन करने से व्यक्ति में रक्त संचार काफी बढ़ जाता है। रक्‍त की धमनियों में जमी हुई चर्बी को भी इसमें मौजूद बेटेन नामक तत्‍व जमने से रोकता है।

6. स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक पेय: जो लोग जिम में जी तोड़ कर वर्कआउट करते हैं उनके लिये चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद है। इसको पीने से शरीर में एनर्जी बढती है और थकान दूर होती है। साथ ही अगर हाई बीपी हो गया हो तो इसे पीने से केवल 1 घंटे में शरीर नार्मल हो जाता है।

English summary

6 Reasons To Eat Beet Root | चुकंदर खाने के 6 अहम कारण

Beet Root is not only a natural booster of energy but has many other health benefits. If you have reasons to hate this vegetable, here are few health benefits that can make you include beet root in your diet.