For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सफेद चमकदार त्‍वचा पाने के लिये खाइये पावर फूड

|

यदि आप किसी सुंदर, चमकदार और सफेद चेहरे वाली लड़की को देखकर खुद को हीन भावना से भरा हुआ समझती हैं तो अब खुश हो जाइये। अब दुनिया भर की क्रीम, फेस पैक या स्‍क्रब खरीदना छोड़ कर अच्‍छे-अच्‍छे आहार खाइये और एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल अपनाइये। हमें हमेशा से ही सलाह दी जाती रही है कि हम स्‍वस्‍थ और पौष्टिक आहार खाएं। हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, विटामिन से भरपूण फल आदि खाने से आपको चमकदार त्‍वचा हांसिल होगी।

इसके अलावा यदि सफेद स्‍किन चाहिये तो खूब सारा पानी पीजिये और रेगुलर वर्कआउट भी करना जरुरी है। अधिक पानी पीने से शरीर के खतरनाक टॉक्‍सिन निकल जाते हैं जिससे चेहरा दमकने लगता है। वहीं दूसरी ओर शरीर के अंदर का ब्‍लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता है। सब्‍जियों वाला फेस पैक

तो यदि आपको बिना दाग धब्‍बों वाली सफेद त्‍वचा चाहिये तो अभी से ही अपने भोजन में विटामिन ए, सी और पौष्टिक आहार शामिल कर लीजिये। इन्‍हें खाइये और ऑयली फूड आदि को बिल्‍कुल कट कर दीजिये क्‍योंकि यह एक्‍ने और पिंपल बढाते हैं।

गाजर

गाजर

इसमें विटामिन सी और कैरोटीन होता है जो कि त्‍वचा और बालो के लिये बेस्‍ट है। सुंदर त्‍वचा पाने के लिये गाजर का जूस हमेशा पिया करें।

पपीता

पपीता

इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, ई, एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो स्‍किन से एक्‍ने और दाग-धब्‍बों को हटाता है। इसके अलावा यह पेट को भी साफ रखता है।

टमाटर

टमाटर

इसमें लाइकोपीन होता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। टमाटर खाने से वेट लॉस होता है और कैंसर से भी बचाता है।

कीवि

कीवि

इस सिट्रस फ्रूट में विटामिन सी होता है, जिसको हर रोज खा कर आप सफेद त्‍वचा पा सकती हैं। इसके अलावा यदि चेहरे पर दाग हैं तो उस पर ताजी कीवि पीस कर लगा लेने से वह साफ हो जाते हैं।

चुकंदर

चुकंदर

यह त्‍वचा के पोर्स खोलता है, ब्‍लड सर्कुलेशन बढाता है और गुलाबी गाल पाने में मदद करता है। आपको चुकंदर का रस रोज पीना चाहिये तथा फेस पैक लगाना चाहिये।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी

इसमें विटामिन, पोषण और मिनरल पाए जाते हैं। पालक जैसी सब्‍जियों को अधिक खाने से त्‍वचा में निखार आता है।

स्‍ट्रॉबेरी

स्‍ट्रॉबेरी

इसमें भी विटामिन सी पाया जाता है और इसे खाने से स्‍किन में निखार आता है।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च

इस लाल रंग की शिमला मिर्च में विटामिन सी तथा त्‍वचा को गोरा बनाने वाला लाइकोपीन होता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के त्‍वचा से दाग-धब्‍बों को हटा कर उसे कोमल बनाती है।

सोया बीन

सोया बीन

सोया के हर उत्‍पाद में विटामिन सी और जिंक पाया जाता है। इन्‍हें खाने से एक्‍ने और त्‍वचा की अन्‍य समस्‍ओं से निजात मिलेगा। इसे अपनी डाइट में शामिल कर के आप अपनी डल स्‍किन को चमकदार बना सकती हैं।

ब्रॉक्‍ली

ब्रॉक्‍ली

यह विटामिन सी और ई में अधिक होती है साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी होते हैं जो कि सिस्‍टम को क्‍लीन कर के चेहरे पर ग्‍लो लाती है।

मछली

मछली

मछली में ओमेगा- 3 पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत जरुरी विटामिन होता है।

पीली शिमला मिर्च

पीली शिमला मिर्च

विटामिन सी भरी पीली शिमला मिर्च एक एंटी एजिंग के रूप में भी काम करती है।

English summary

13 Power Foods To Get White Skin | सफेद चमकदार त्‍वचा पाने के लिये खाइये पावर फूड

If you want to get white skin naturally,include these healthy skin-friendly foods in your diet. This list includes vitamin A, C and nutrient rich foods that are good for the skin.