अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये पिएं आलू का रस

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आलू देश भर में कई लोगों का पसंदीदा खाने की चीज़ है और कई तरह के कुरकुरे स्नैक्स बनाने में मददगार साबित होती है। इसके स्वाद के अलावा इसके कई स्वास्थ्य लाभ लोगों को पता नहीं हैं। इसमें प्रचूर मात्रा में आईरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी होते हैं जो स्वास्थ लाभ में काफी महत्व्पूर्ण भूमिका निभाते हैं।

याद रखने लायक कुछ तथ्य:

  1. अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो आलू का जूस न पीएं।
  2. कुछ केस में इससे डाएरिआ भी हो सकता है।
  3. हमेशा जूस बनाने के लिए बिना दाग वाले, पके और नए अंकुरित आलू का ही इस्तमाल करें।
  4. आलू जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गाजर का जूस, बिच्छू बूटी, तेजपात और स्पिरुलीना जैसी जड़ी बूटियों को इसमें मिलाना चाहिए।

जानिये शकरकंद के फायदे

कोलेस्ट्रोल के स्तर को घटाता है

कोलेस्ट्रोल के स्तर को घटाता है

आलू के जूस को पीने से आप आसानी से अपने कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। यह आपके समस्त स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्या का हल भी है।

हृदयवाहिकीय रोगों से बचाता है

हृदयवाहिकीय रोगों से बचाता है

ह्रदय की बिमारी और स्ट्रोक से बचने और इसे कम करने के लिए आलू सबसे अच्छा उपाय है। यह नब्ज़ के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से कम करता है।

वज़न घटाता है

वज़न घटाता है

सुबह उठकर नाश्ते से पहले और सोने से दो से तीन घंटे पहले आलू का जूस पीएं। इससे आपके भूख पर नियंत्रण रहता है और वज़न घटता है।

 किडनी की देखभाल

किडनी की देखभाल

किडनी की बिमारियों का इलाज करने के लिए आलू का जूस पीने की आदत डालें। यह ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है। आलू का जूस मूत्राशय में कैल्शियम का पत्थर बनने नहीं देता।

हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस

लिवर और गॉल ब्लैडर की गंदगी को निकालने के लिए आलू का जूस काफी मददगार साबित होता है। जापानी लोग हेपेटाइटिस से निजात पाने के लिए आलू के जूस का इस्तमाल किया करते थे।

कैंसर

कैंसर

हर दिन एक से दो ग्लास आलू का जूस पीने से कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या जैसे कैंसर, गैस्ट्रिक अलसर, डायबिटीज, किडनी की समस्या, ह्रदय की समस्या, लिवर की समस्या, हाइपरटेंशन और कन्धों में घाव से बचा जा सकता है।

बाल को जल्दी बढ़ने में मदद करता है

बाल को जल्दी बढ़ने में मदद करता है

आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस का नियमित मास्क काफी मददगार साबित होता है। एक आलू को लेकर इसका छिलका निकाल लें। इसके टुकड़ों में काटकर पीस लें। अब इससे रस निकाल लें और इसमें शहद और अंडे का उजला भाग मिला लें। अब इस पेस्ट को सर और बालों पर लगाएं। इसे दो घंटे तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

English summary

Health Benefits Of Potato Juice

Potatoes are one of the favorite food for many people in the world. Besides its taste the numerous health benefits of potato juice are less known by the people.
Please Wait while comments are loading...