गर्म पानी के साथ शहद लेकर घटाएं वजन

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

शहद सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है, साथ ही यह फूड और ड्रिंक में मिठास घोलने के लिए भी जाना जाता है। कई डाक्टर शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से शहद लेने की सलाह देते हैं। शहद को आप कई तरह से ले सकते हैं। आप हर दिन एक चम्मच कच्चा शहद ले सकते हैं। या फिर आप इसे बेव्रिज या किसी खाद्य पदार्थ के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं।

शहद लेने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप इसे गर्म पानी के साथ लें। शहद और गर्म पानी के मिश्रण में आप नींबू के भी कुछ बूंद मिला सकते हैं। शहद को गर्म पानी के साथ लेने से वजन कम होता है। आइए जानते हैं कैसे?

Honey with warm water for weight loss

1. पाचन : अच्छे पाचन के लिए हर सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीएं। यह आपके पेट को साफ करने में मदद करेगा। यह लीवर में ऐसे जूस के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जो पाचन में मदद करते हैं। वहीं नींबू डायजेस्टिव ट्रैक को ढीला करता है, ताकि भोजन इससे आसानी से गुजर सके। इससे अनावश्यक रूप से वजन नहीं बढ़ता है और ब्लोटिंग की भी समस्या नहीं होती है। नींबू और शहद को गर्म पानी के साथ लेना वजन कम करने का एक तरीका है।

CLICK: सुडौल बनने के लिये पियें नींबू पानी

2. क्लेंजर : शहद के साथ गर्म पानी लेने से शरीर के गैरजरूरी टॉक्सिन खत्म होते हैं। टॉक्सिन से ही ब्लोटिंग और ब्लीचिंग की समस्या होती है। गर्म पानी शहद और नींबू के साथ लेने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाता है और शरीर साफ हो जाता है। इससे वजन कम होता है, क्योंकि शरीर में जमा संदूषित पदार्थ बड़ी मात्रा में वजन को बढ़ा देता है। शहद के साथ गर्म पानी में शरीर को साफ करने के गुण से वजन कम होता है।

3. ऊर्जा बढ़ाए : शहद और गर्म पानी से ऊर्जा में भी वृद्धि होती है। शरीर में ज्यादा ऊर्जा उत्पन्न होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म और कार्यप्रणाली में वृद्धि होती है। शहद शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है। ऐसे में हाई मेटाबॉलिज्म बड़ी मात्रा में कैरोली बर्न करता है। कैरोली और फैट के बर्न करने से अंतत: वजन कम होता है। साथ ही सुबह में गर्म पानी नींबू के साथ लेने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

4. भूख की इच्छा : शहद और नींबू के साथ गर्म पानी लेने से भूख की इच्छा भी कम होती है। अगर आप नियमित रूप से सुबह में इसका सेवन करेंगे तो दिन भर में आपके द्वारा लिए गए भोजन की मात्रा कम हो जाएगी। शहद और नींबू के साथ गर्म पानी में बड़ी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो भूख की इच्छा और सूगर लेवल को कम करके पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए अगर आप अपने दिन की शुरुआत शहद और नींबू के साथ गर्म पानी लेकर करेंगे तो आपका वजन काफी हद तक कम हो जाएगा।

5. पोषक तत्व और विटामिन : शहद औरनींबू को गर्म पानी के साथ लेने से शरीर का इम्यूनिटी बढ़ता है। इसमें कई जरूरी एंटी-आक्सीडेंट, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं तो वजन कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लैमटॉरी गुण पाया जाता है, जिससे ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है।

तो ये कुछ तरीके हैं, जिससे गर्म पानी के साथ शहद लेने से वजन कम होता है।

English summary

Honey with warm water for weight loss

Honey is a very healthy and yummy source of sweetness in foods and drinks. Regular intake of honey is advised by many doctors to keep the body fit and healthy. The mixture of honey with warm water should be made using a few drops of lemon in it.
Please Wait while comments are loading...