शरीर की कमजोरी दूर करने वाली 10 शानदार घरेलू औषधियाँ

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्या आप हर समय थके हुये और कमजोरी महसूस करते हो? क्या आप दिन भर में थक जाते हैं और शारीरिक श्रम नहीं कर पाते हैं? यदि हाँ, तो शायद आप कमजोरी के शिकार हो।

Paytm High Voltage Sale 2016: Enjoy Rs.5000 cashback Across Site Hurry up

मेडिकल की भाषा में कमजोरी वह स्थिति है जिसमें आपकी मांसपेशियों और हड्डियों में ताकत नहीं रहती है और आप अपनी दैनिक गतिविधियां नहीं कर पाते हैं। ध्यान रखें कि थकान और कमजोरी दोनों अलग चीजें हैं।

एक्स्पर्ट्स का मानना है कि कमजोरी या तो व्यापक रूप से हो सकती है या किसी विशेष मांसपेशी में हो सकती है। आपके पूरे शरीर में कमजोरी हो सकती है या फिर आपके हांथ, पाँव, या अन्य जगह हो सकती है, यह पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर आपकी काम करने की क्षमता पर प्रभाव डाल सकती है।

READ: सुबह उठते ही थकान लगती है तो अपनाएं ये उपाय

थकान के सामान्य कारणों में असंतुलित आहार, लू या कोई संक्रमण, कम सोना, थायराइड आदि हैं। आज बोल्डस्काई के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कमजोरी को दूर करने वाली 10 शानदार घरेलू औषधियाँ।

1. केला :

1. केला :

प्राकृतिक शुगर का अच्छा स्त्रोत होने के साथ ही, केला आपकी एनर्जी बढ़ाने के लिए एक शानदार फल है। इसमें पोटेशियम की अधिकता होती है जो कि शुगर को एनर्जी में

2. दूध:

2. दूध:

कैल्शियम, विटामिन बी और पोषक तत्वों की मात्रा होने के कारण दूध एनर्जी का एक अच्छा स्त्रोत है। रोजाना एक गिलास दूध पीने से ना केवल आपकी हड्डियाँ और मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं बल्कि दिन भर के कामों के लिए भरपूर ऊर्जा मिलती है।

3. बादाम:

3. बादाम:

यह सबको मालूम है कि बादाम खाने से ताकत आती है। विटामिन ई और मैग्निशियम जैसे मिनरल से भरपूर होने के कारण बादाम कमजोरी से लड़ने में मददगार है।

4. जिन्सेंग की जड़:

4. जिन्सेंग की जड़:

जिन्सेंग रूट एक प्राकृतिक औषधि है जो कि एंटी-ओक्सीडेंट्स से भरपूर है। यह जड़ी बूटी आपके मांसपेशियों पर सीधा असर करती है, जिससे कमजोरी दूर होती है।

5. लीची:

5. लीची:

लीची खाने के कई फायदे हैं। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और बेकार टीशु ठीक होते हैं। इसके साथ ही ये विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत हैं, जिससे शरीर में ताकत आती है और कमजोरी दूर होती है। रोजाना लीची खाना कमजोरी दूर करने का स्वादिष्ट और सेहतमंद तरीका है।

6. तुलसी के पत्तों की चाय:

6. तुलसी के पत्तों की चाय:

इनमें एंटी-ओक्सीडेंट्स के साथ ही अन्य कई जरूरी तत्व होते हैं। एक कप तुलसी के पत्तों की चाय पीने से आपको पुनः ऊर्जा प्राप्त होती है और हड्डियाँ और मांसपेशियाँ ठीक होती हैं।

7. आवला:

7. आवला:

आवला आपको ऊर्जा प्रदान करने में मददगार है। कमजोरी दूर करने के लिए आप इसका सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं।

8. नारियल का तेल:

8. नारियल का तेल:

वजन कम करने और इन्फेक्शन दूर करने में नारियल के तेल की भूमिका हम सब समझते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कमजोरी दूर करने में भी फायदेमंद है। अपने रोजाना के खाने में इसका सेवन करने से मैटाबोलिज़्म बढ़ता है, ताकत आती है और कमजोरी दूर होती है।

9. आम:

9. आम:

फलों के राजा, स्वादिष्ट आम में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो कि कमजोरी दूर करते हैं और शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

10. अंडे:

10. अंडे:

अंडों में आयरन, विटामिन ए और प्रोटीन की अधिकता होती है। रोजाना एक अंडा खाना आपको ऊर्जा प्रदान करने के लिए पर्याप्त है। खास तौर पर यदि आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो यह आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करता है।

English summary

10 Effective Home Remedies For Curing Weakness

Incorporate these effective home remedies in your diet for curing weakness in the most natural way possible.
Please Wait while comments are loading...