For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिल और हाई ब्‍लड प्रेशर की बीमारी से बचना है तो रोज़ खाएं 1 सेब

By Super Admin
|

कई लोगों को हाई ब्‍लड़ प्रेशर की शिकायत होती है और उन्‍हें हर समय घबराहट होती रहती है कि अब क्‍या करें कि ठीक हो जाएं।

सेब खाने के 15 बेहतरीन फायदेसेब खाने के 15 बेहतरीन फायदे

बहुत सारे लोग सिर्फ 120/80 एमएम एचजी ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन रखने की फिराक में लगे रहते हैं। इसके लिए हजारों जतन करना, बहुत सारे लोगों की दिनचर्या में शामिल हो चुका है। लेकिन इसका सिर्फ एक इलाज है। वो है सेब।


अगर आप हर दिन एक सेब सुबह-सुबह खा लेते हैं तो आपको कभी भी इन रोगों से जूझना नहीं पड़ेगा। सेब, इन रोगों से नेचुरल रूप से मुक्‍त रखता है और शरीर में पोषक तत्‍वों को मेंटेन रखता है। साथ ही बॉडी में इलेक्‍ट्रोलाइट भी बैलेंस रहते हैं। इस फल में कई ऐसे लाभकारी गुण होते हैं जो अन्‍य बीमारियों से भी दूर रखते हैं।

READ: हाई ब्लड प्रेशर वाले क्‍या करें और क्‍या नहीं

अगर आपका ब्‍लड़प्रेशर बहुत ज्‍यादा ऊपर नीचे होता रहता है तो आप सेब खा लें, इससे शरीर में विषाक्‍त तत्‍व रक्‍त के माध्‍यम से पास हो जाएंगे और आपको आराम मिल जाएगा।

<strong>READ: हाई ब्लड प्रेशर को नॉमर्ल बनाने में मदद करें ये 18 आहार </strong>READ: हाई ब्लड प्रेशर को नॉमर्ल बनाने में मदद करें ये 18 आहार

सेब, किडनी पर पड़ने वाले प्रेशर को भी कम कर देता है और शरीर में सोडियम की मात्रा को भी बढ़ा देता है। जिन लोगों को डायबटीज की शिकायत होती है वो भी सेब का सेवन कर सकते हैं और इससे होने वाले खतरे को कम कर सकते हैं।

अपनी डाइट में सेब को शामिल करने के लिए कुछ टिप्‍स:

सेब को लंच बॉक्‍स में ले जाएं और इसे स्‍नैक्‍स की जगह खाएं। आप चाहें तो सुबह-सुबह नाश्‍ते में भी सेब को खा सकते हैं इससे शरीर को बूस्‍टअप करने के लिए ऊर्जा मिलेगी।

आप सलाद में भी इसको खा सकते हैं। सेब को काले नमक के साथ खाने से बहुत फायदा होता है। कोशिश करें कि शाम के बाद या रात को खाना खाने के बाद सेब को न खाएं, अगर आप बीमार नहीं हैं। आपको बता दें कि सेब को खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

English summary

An apple a day keeps high blood pressure and heart diseases away

Available all around the season, apples form an inexpensive and effective natural remedy to control blood pressure naturally.