क्‍या गर्मियों में अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं?

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कई बार आपने सलाह के तौर पर कहते सुना होगा कि गर्मियों में अंडे न ही खाओ तो बेहतर होगा। लेकिन अंडे के विज्ञापन में कहा जाता है कि संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे। ऐसे में किस बात को सही माना जाएं। इसके लिए जरूरी है कि एक्‍सपर्ट की राय ली जाएं।

क्‍या खाएं : पूरा अंडा या सफेद वाला हिस्‍सा

अंडों के सेवन पर कई सालों से एक्‍सपर्ट और रिसर्चर काम करते आ रहे हैं और उनका मानना है कि नि:संदेह अंडे की तासीर गर्म होती है लेकिन इनके सेवन से गर्मियों के दिनों में शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

जानें, हर दिन कितने अंडे खाने चाहिये?

बल्कि शरीर में आवश्‍यक तत्‍वों की कमी की पूर्ति इनके सेवन से हो जाती है। अंडे में विटामिन ए, डी और अन्‍य पोषक तत्‍वों की भरमार होती है जो शरीर को हेल्‍दी बनाएं रखते हैं। 

 Should you avoid eating eggs during summer?

यह मात्र एक गलत धारणा है कि गर्मियों के दिनों में अंडों का सेवन नुकसान पहुँचाता है। अंडा, सम्‍पूर्ण भोजन होता है ठीक वैसे ही जैसे दूध। सच्‍चाई तो यह है कि अंडे के सेवन से शरीर को गर्मी से जूझने की शक्ति मिलती है और यह पाचन में भी आसान होता है। यह ऊर्जा के स्‍तर को बनाएं रखता है और थकान नहीं होने देता है।

Eggs

एक दिन में कितने अंडों का सेवन किया जा सकता है?

गर्मियों के दिनों में दो अंडों का सेवन पर्याप्‍त होता है। इससे ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए। जो लोग शारीरिक परिश्रम जैसे- जिम जाना, कसरत, कुश्‍ती या पहलवानी करते हैं वो 6 अंडे भी खा सकते हैं। लेकिन आप उतने ही खाएं जितना आपका पेट हजम कर पाएं।

egg curry

उबला या ऑमलेट या करी

अंडे को कई रूपों में खाया जा सकता है। किसी को कच्‍चा अंडा ही दूध में फेंटकर पीना पसंद होता है तो कोई ऑमलेट खाता है। बच्‍चे अक्‍सर उबला हुआ खाना पसंद करते हैं। याद रखिए, फ्राई चीज, उबली हुई से हमेशा कमतर होती है। उबला हुआ अंडा, स्‍वाद में आलू की तरह लगता है और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी होता है। इसलिए उसे ऐसे खाना ज्‍यादा अच्‍छा रहता है।

English summary

Should you avoid eating eggs during summer?

Ever been told to not eat eggs during summer? Here's an expert's opinion on whether you should or should not eat eggs during summer!
Please Wait while comments are loading...