For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चुकंदर के रस में नींबू और अदरक मिला कर पियें, होगा फायदा ही फायदा

|

जैसा ही हम सभी जानते हैं कि चुकंदर का जूस स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से काफी अच्‍छा माना जाता है। इसके रस में एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन की भरपूर मात्रा होती है।

रोजाना पियें 1 गिलास संतरे और चुकंदर का जूस, दूर होंगी बड़ी बीमारियां रोजाना पियें 1 गिलास संतरे और चुकंदर का जूस, दूर होंगी बड़ी बीमारियां

यदि आप हमेशा स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो चुकंदर के जूस में नींबू और अदरक का भी रस मिला कर पियें। इससे मिलने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ का कोई मुकाबला नहीं है। अगर आप जानना चाहते हैं कि यह जूस कैसे तैयार होगा तो हम इसकी विधि आपको जरूर बताएंगे।

जूस बनाने के लिये सबसे पहले एक बड़ा चुकंदर लें और उसका जूस निकाल लें। इस जूस को एक गिलास में डालें और फिर उसमें आधा नींबू निचोड़े और आधा चम्‍मच अदरक का ताजा जूस घिस कर निकालें और चुकंदर के जूस में मिलाएं।

बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करे हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की चाय बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करे हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की चाय

इस जूस को हर रोज सुबह खाली पेट पियें। आइये जानते हैं इस चुकंदर के जूस से होने वाले 7 अनोखे फायदे क्‍या हैं।

हाई बीपी को कम करे
यह प्राकृतिक पेय हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है क्‍योंकि इसमें नाइट्रेट कंपोनेंट होता है जो कि खून की धमनियों को चौडा कर खून के फ्लो को हेल्‍दी तरीके से शरीर के अंगो तक पहुंचाता है।

स्‍ट्रोक से बचाए
यह पेय, दिमाग तक खून को पहुंचाता है, जिससे खून जम नहीं पाता और आदमी स्‍ट्रोक से बचा रहता है।

इम्‍यूनिटी बढाए
यह हर्बल ड्रिंक पोषण और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरा होता है, जो कि शरीर की हर कोशिका तक पहुंचता है और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है और बीमारियों से बचाता है।

पाचन क्रिया सुधारे
यह पेट के एसिड लेवल को घोल देता है, जिससे अपच और पेट भूलने की समस्‍या से राहत मिलती है।

चेहरे की रंगत निखारे
चुकंदर, नींबू और अदरक का जूस रोजाना पीने से आपके चेहरे में निखार आता है और त्‍वचा की कोशिकाओं को पेाषण मिलता है। सफेद चमकदार त्‍वचा पाने के लिये खाइये पावर फूड

आंत की सफाई करे
यह प्राकृतिक पेय आंत से टॉक्‍सिक और दूषित पदार्थ को निकाल कर बाहर करता है, जिससे कोलोन की अच्‍छी सफाई हो जाती है और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

मोटापा घटाए
यह ड्रिंक प्राकृतिक रूप से मोटापा भी घटाता है। यह शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को तेज करता है , जिससे कैलोरीज़ बड़ी ही तेजी के साथ बर्न होने लगती हैं और मोटापा घटता है।

English summary

What Happens When You Drink Beetroot Juice With Ginger & Lemon?

Have a look below to learn about the various health benefits of consuming beetroot juice with ginger and lemon.
Story first published: Tuesday, November 8, 2016, 14:03 [IST]