For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सावधान! गलती से भी ना खाएं हरे आलू, वरना होगी मौत

|
Green Potato Side Effects | भूल कर भी ना खाएं हरे आलू | Boldsky

अक्‍सर मार्केट से आलू लाते वक्‍त आपके पास गिन-चुन के कुछ हरे रग के आलू भी आ जाते होंगे। कहते हैं कि ये हरे रंग के आलू जहरीले होते हैं। आलू का जो हिस्‍सा हरा होता है उसमें एक प्रकार का कैमिकल solanine होता है।

अगर आप नज़रअंदाज कर के हरे रंग का आलू खा लेते हैं तो, आपका जी मचलने लगेगा, चक्‍कर, सिरदर्द, पेट खराब होने के चांसेज भी बढ़ जाएंगे।

इन 3 तरीकों से पहचानें आपके आलू हो गए हैं जहरीलेइन 3 तरीकों से पहचानें आपके आलू हो गए हैं जहरीले

साथ ही आप बीमार भी पड़ सकते हैं। यह कैमिकल ना केवल आलू में ही बल्‍कि शिमला मिर्च तथा बैगन में भी पाया जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार यदि आपका वजन कम है और आप शारीरिक रूप से कमजोर भी हैं तो आपकी सेहत के लिए हरे आलू बहुत ही नुकसानदायक हैं।

आलू के इन अद्भुत उपचारों को आज़मा कर पाएं हर तकलीफ से निजातआलू के इन अद्भुत उपचारों को आज़मा कर पाएं हर तकलीफ से निजात

यदि आलू खाने के बाद आपके पेट में दर्द हो या नींद आए तो आप समझ लीजिए की आपने काफी मात्रा में सोलानाइन युक्त आलू खाया है। अब आइये जानते हैं कि हरे आलू को क्‍यूं नहीं खाना चाहिये:

आखिर आलू हरे के क्‍यूं हो जाते हैं??

आखिर आलू हरे के क्‍यूं हो जाते हैं??

अधिकतर आलू हरे इसीलिए हो जाते हैं क्योंकि उन्हें अधिक गर्म तथा रौशनी वाले स्थान में स्टोर करके रखा जाता है। आलुओं को हमेशा कम रौशनी तथा ठंडे स्‍थान में रखें, इससे वह ठीक रहते हैं और लंबा चलते हैं।

 खाने के कितने देर बाद पड़ता है असर

खाने के कितने देर बाद पड़ता है असर

हरे रंग का आलू खाने के 30 मिनट बाद असर दिखना शुरु हो जाता है। कभी कभी इसमें 8-12 घंटे भी लग सकते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और न्यूरोलॉजिकल लक्षण सबसे पहले नोटिस किये जा सकते हैं।

 बीमारी के लक्षण

बीमारी के लक्षण

कार्डिएक डायसर्थिमिया, मतिभ्रम, दृष्टि परिवर्तन, सांस लेने में परेशानी, बुखार, पीलिया, हाइपोथर्मिया, सेंस का खतम होना और अंत में मौत होने की रिपोर्ट पाई जा चुकी है।

कितने हरे आलू खाने से मौत हो सकती है?

कितने हरे आलू खाने से मौत हो सकती है?

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 45 किलो का इंसान तकरीबन आधा किलो हरे आलू खाएगा तो ही बहुत ज्यादा बीमार पड़ेगा, जबकि कम मात्रा में भी हरे आलू नहीं खाने चाहिए लेकिन गलती से कुछ मात्रा में हरे आलू खा भी लिए हैं तो बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

English summary

Are Green Potatoes Poisonous?

Here's a look at how toxic solanine from potatoes it, which other plants contain it, the symptoms of solanine poisoning, and how many potatoes you'd have to eat to get sick or die.
Story first published: Tuesday, October 10, 2017, 14:00 [IST]