बड़े-बड़े रोगों का सफाया करने में नंबर 1 है हरे धनिये का जूस

Subscribe to Boldsky

स्वास्थ्य लाभों के लिए धनिये का जूस एक अच्छा विकल्प है। इसमें अनेक फायटोन्यूट्रीयंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। नारियल की तरह ही धनिये के प्रत्येक भाग जड़, डंठल, पत्तियाँ और बीज सभी उपयोगी हैं।

दिन में 3 बार पियें पार्सले की चाय, पैरों की सूजन होगी तुरंत कम

यह कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं, इसमें एंटीसेप्टिक ताकत और वायुनाशी गुण होते हैं। धनिये की पत्तियों का हरा रंग आपको करेले की याद दिलाता है परंतु इसका स्वाद और खुशबु अच्छी होती है।

हर्ब और मसाले की तरह उपयोग में लाये जाने के कारण विश्व में इसकी मांग बहत अधिक है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत आसानी से उपलब्ध है और सस्ता भी है।

दिन में 3 बार पियें पार्सले की चाय, पैरों की सूजन होगी तुरंत कम

तो आइये धनिये के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें और फिट रहने के लिए प्रतिदिन इसका उपयोग करें।

1. ब्लड प्रेशर को कम करना:

1. ब्लड प्रेशर को कम करना:

धनिये में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज़ और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो इसे ऐसा जूस बनाते हैं जिसका सेवन सुबह के समय करना अच्छा होता है। इसमें पोटैशियम अधिक मात्रा में तथा सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है जो दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं। आप धनिये की ताज़ी पत्तियों का जूस निकाल सकते हैं और स्वाद के लिए उसमें ऑलिव ऑइल या बादाम मिला सकते हैं।

 2. अच्छी नींद के लिए:

2. अच्छी नींद के लिए:

कई लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। इस बात को विज्ञान भी सिद्ध कर चुका है कि रात को सोने से पहले एक गिलास धनिये का जूस पीने से आपको आराम महसूस होता है और बिना किसी दवा का सेवन किये आपको अच्छी नींद आती है। प्राकृतिक रूप से इसमें कुछ सेडेटिव तत्व होते हैं जो एंटीएंग्जायटी दवा की तरह काम करते हैं।

3. पाचन में लाभ:

3. पाचन में लाभ:

धनिये की पत्तियों के जूस से होने वाला एक अन्य लाभ यह है कि यह आपके पाचन तंत्र को ठीक तरह से काम करने में सहायता प्रदान करता है। यदि आप पेट फूलना, वमनशील पेट, हार्ट बर्न या अपच जैसी समस्या से परेशान हैं तो यह आपके लिए लाभदायक है। धनिये के पत्तों का रस पीने से आप गर्म और मसालेदार खाना खा सकते हैं क्योंकि यह कूलिंग एजेंट के तरह काम करता है।

4. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है:

4. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है:

इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, अत: यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और शरीर को कई प्रकार के संक्रमणों से बचाता है। प्रतिदिन धनिये का जूस पीने से आप पानी और खाद्य पदार्थों से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

5. हड्डियों की मज़बूती के लिए:

5. हड्डियों की मज़बूती के लिए:

5. हड्डियों की मज़बूती के लिए: एक गिलास धनिये के पत्तों का रस हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कुछ खनिज पाए जाते हैं जो हड्डियों की सघनता बढ़ाता है और हड्डियों को मज़बूत बनाता है। इसके अलावा यह हड्डी टूटने पर उसे जोड़ने में भी सहायक होता है।

6. हृदय को लाभ:

6. हृदय को लाभ:

जी हाँ, हृदय को स्वस्थ बनाने के लिए धनिये का जूस बहुत उपयोगी है। धनिये में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं। इससे हृदय ठीक तरह से काम कर पाता है।

 7. एंटी-डाइबिटीक गुण:

7. एंटी-डाइबिटीक गुण:

धनिये को एंटी-डाइबिटीक हर्ब कहा जाता है। अपने प्राकृतिक घटकों के कारण धनिये की पत्तियों के रस में ब्लड शुगर को नियंत्रित और स्थिर रखने का गुण होता है। डाइबिटीज़ के मारीजों के लिए यह जूस बहुत उपयोगी है।

 8. त्वचा की समस्याओं को दूर करना:

8. त्वचा की समस्याओं को दूर करना:

धनिये के जूस में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को लगभग सभी बीमारियों से बचाते हैं। एक्जिमा, शुष्क त्वचा या अन्य फंगल संक्रमणों से ग्रसित व्यक्तियों को इस रस का सेवन अवश्य करना चाहिए।

English summary

Secret Health Benefits Of Coriander Juice

There are several health benefits of drinking coriander juice. Apart from its culinary uses, coriander leaves are used in home remedies in the form of juice.
Please Wait while comments are loading...