For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये स्‍नैक्‍स दिल को रखते हैं हेल्‍दी एंड फिट

|

हमारे शरीर को फिट और हेल्‍दी रहने के ल‍िए थोड़ी थोड़ी देर में हल्‍की फुल्‍की डाइट की जरुरत होती है। जब शरीर को ऊर्जा की जरुरत होती तो हमको भूख लगने लग जाती है, उस समय हमारे सामने कुछ भी आता है तो हम उस पर हाथ साफ कर देते है लेकिन फिर इसके नुकसान भी हमें वजन बढ़ने, फूड पॉइजनिंग और तमाम बीमारियों के रूप में झेलने पड़ते हैं।

तो क्यों न कुछ ऐसे स्नैक्स आजमाएं जो हेल्दी तो हो हीं, साथ ही टेस्टी भी हों। आइए इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन...

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न पूरे परिवार के लिए एक अनुकूल नाश्ता है। एक बाउल पॉपकॉर्न से आपको प्रोटीन की काफी मात्रा मिलती है। इसके अलावा, यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसलिए स्‍नैक्‍स के समय आप पॉपकॉर्न भी खा सकते हैं। इसे बच्‍चें और बड़े बहुत ही चाव से खाएंगे।

 ब्राउन ब्रेड सैंडविच

ब्राउन ब्रेड सैंडविच

साधारण ब्रेड, मैदे से निर्मित होती है, जो खाने के बाद सुपाच्‍य नहीं होती है, ऐसे में ब्राउन ब्रेड का इस्‍तेमाल करें। नाश्‍ते में ब्राउन ब्रेड सैंडविच का इस्‍तेमाल करें। सैंडविच को बनाने में आप कई प्रकार की सब्जियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, इस प्रकार के खाद्य पदार्थ में विटामिन, मिनरल और पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में हो

 सूप

सूप

सूप सबसे अच्‍छे स्‍नैक्‍स होते है जो पेट को अच्‍छी तरह से भर देते है और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी होते है। सूप, कई प्रकार की सब्जियों और दालों से बनता है। पालक और टमाटर का सूप सबसे लाभदायक होता है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व और एंटी - ऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते है। सब्जियों वाला सूप सबसे ज्‍यादा लाभकारी होता है। आप ब्रेकफास्‍ट या डिनर में सूप का सेवन कर सकते हैं।

स्‍प्राउट चाट

स्‍प्राउट चाट

स्‍प्राउट में ढे़र सारे पोषक तत्‍व होते है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को मेंटेन रखते है और दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं रखते है। हर दिन सुबह नाश्‍ते में अंकुरित चना या फिर कोई भी अन्‍य स्‍प्राउट को प्‍याज, टमाटर, हरी मिर्च आदि के साथ मिलाकर खाना चाहिए, आप चाहें तो इसमें नींबू और ब्‍लैक पिपर भी मिला सकते हैं। ऊपर से चाट मसाला एड कर लें, इससे वह टेस्‍टी लगेगा। यह भोजन आपके दिल को हमेशा स्‍वस्‍थ बनाकर रखेगा।

दही और फल

दही और फल

दही और फलों के मिश्रण से पेट भी भरता है और यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है, इससे दिल को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसमें लो फैट होता है और भरपूर मात्रा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट भी होता है। दही और फल, अच्‍छे डेजर्ट स्‍नैक्‍स होते हैं। इसके सेवन से हार्ट स्‍वस्‍थ रहता है क्‍योंकि इसमें वसा बहुत कम मात्रा में होता है।

 मशरुम एग व्‍हाइट ऑमलेट

मशरुम एग व्‍हाइट ऑमलेट

मशरुम और व्‍हाइट एग ऑमलेट का मिश्रण आपके हद्धय के लिए बिल्‍कुल हेल्‍दी कॉम्‍बीनेशन हैं। ये डिलीसियस होने के साथ लॉ केलोरी ब्रेकफास्‍ट होता हैं और ये बनने में भी बिल्‍कुल समय नहीं लगाता हैं।

इडली

इडली

साउथ इंडिया का सबसे पसंदीदा स्‍नैक जो हम सब खाना पसंद करते हैं। सबसे खास बात यह है कि ये कम तेल के साथ कम नमक में बना होता हैं। उबली हुई सब्जियां जैसे पत्‍तागोभी और स्‍पाउट के साथ इसे पकाने में यह एक हेल्‍दी स्‍नैक्‍स बन जाता हैं।

वेजिटेबल स्‍टफ वाला मूंगदाल चिला

वेजिटेबल स्‍टफ वाला मूंगदाल चिला

नाश्‍ते में आप कुछ पारम्‍पारिक नाश्‍ते को भी शामिल कर सकती हैं। जैसे वेजिटेबल स्‍टफ का मूंगदाल चिला इसे आप चाय या कॉफी के साथ ले सकते हैं। इसे बनाते समय हरी हरी सब्जियां डालें जो आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद हैं।

रवा डोसा

रवा डोसा

रवा और बेसन डोसा भी दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए एक अच्‍छा हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट ऑप्‍शन हैं। रवा और बेसन में प्रोटीन और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। जो कि दिल को धड़कने में मदद करते हैं।

ओट्स

ओट्स

ओट्स यानि दलिया, सबसे अच्‍छा स्‍नैक्‍स होता है। इसे खाने से पेट भर जाता है। आप इसे कई तरीके से खा सकते हैं जैसे - मिल्‍क वाला दलिया या सब्जियों वाला दलिया। इसे नियमित रूप से खाने से कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या नहीं होती है और दिल, स्‍वस्‍थ रहता है। आप चाहें तो इसे नाश्‍ते में भी ले सकते है। हेल्‍दी हार्ट के लिए ओट्स जरूर खाएं।

English summary

Best Snacks For Heart Health

we give you a list of 09 snacks that will not only maintain your heart health but also help you shed extra kilos.