India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Winter fruits: सर्दियों में भाग्यश्री खाती है ये लाल फल, जानें इसके फायदे

|

कोरोना महामारी ने हमें स्वस्थ रहने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए पौष्टिक आहार लेने और स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने के बारे में सिखाया है। इस दौरान हेल्‍दी डाइट और पारंपरिक उपचारों ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है, प्राकृतिक फलों का तो कोई विकल्प नहीं है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं।

एक्‍ट्रेस भाग्यश्री, नियमित रूप से सोशल मीडिया पर हेल्‍थ और फिटनेस से जुड़ी टिप्स शेयर करती रहती हैं, उन्‍होंने हाल ही में एक ऐसे फल के बारे में बात की, जिसकी वह व्यक्तिगत रूप से सिफारिश करती हैं, वो है अनार। उन्‍होंने आगे इस फल की खासियत बताते हुए कहा है क‍ि 'वैसे तो सभी लोग सर्दियों में जामुन खाने के बारे में बात करते हैं, लेकिन सर्दियों में अनार खाना मेरी व्‍यक्तिगत पसंद है।

उनके अनुसार, अनार त्वचा और कोशिका के लिए भी बहुत अच्छा है। बता दें कि भाग्यश्री सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वह नियमित रूप से सोशल मीडिया पर हेल्थ और फिटनेस टिप्स अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर भी करती रहती हैं।

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर

भाग्‍यश्री अनार को 'युवाओं का अमृत' मानती है। उनके अनुसार, अनार त्वचा और कोशिका के लिए भी बहुत अच्छा है। एक्ट्रेस ने कहा कि अनार फाइबर से भरपूर है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए बहुत जरूरी है। यह कोलेस्ट्रॉल और शुरूआती डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

हॉट फ्लैशेस से बचाते हैं अनार

हॉट फ्लैशेस से बचाते हैं अनार

अनार के फायदों के बारे में आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार बताती हैं कि यह रसदार फल न केवल महिलाओं के रात के पसीने और हॉट फ्लैशेस (मेनोपॉज के दौरान होने वाली स्थिति) का बेहतरीन इलाज है, बल्कि इस फल में कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। उनके मुताबिक इसमें रेड वाइन ओर ग्रीन टी से तीन गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसलिए यह सबसे अच्छे एंटीइंफ्लेमेट्री खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है।

विटामिन सी भी होता है

विटामिन सी भी होता है

अनार में मौजूद विटामिन सी और विटामिन के आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करती है। डॉ.भावसार कहती हैं कि एक अनार खाने से आपको एक दिन के फोलेट का एक चौथाई और आपके दैनिक विटामिन सी का एक तिहाई मिल जाता है।

English summary

Bhagyashree loves eating pomegranates; shares healthy benefits of winter fruit in hindi

Actress Bhagyashree loves eating pomegranates delicious winter fruit; shares the many healthy benefits of this fruit. Know more.
Story first published: Thursday, January 27, 2022, 15:44 [IST]
Desktop Bottom Promotion