For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अंडा या पनीर: जानें वेटलॉस के ल‍िए दोनों में से कौनसा प्रोटीन खाएं?

|

चाहे आपका टार्गेट वेटलॉस हो या फिर मसल्‍स बिल्‍ड करना हो, दोनों के ल‍िए प्रोटीन का इनटेक बहुत ही जरुरी है। प्रोटीन सेल्‍स ब्‍लॉक को बढ़ाने के साथ ही इंटेस्‍ट एक्‍सरसाइज के दौरान इसके सेवन करने से दुबली मांसपेशियों को वसा को बदलने में मदद मिलती है, जो आपको फिट बनाने में मदद करता हैं। जब आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की बात आती है, तो अंडे और पनीर दो ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो ज्यादातर लोगों की डाइट प्‍लान को ह‍िस्‍सा बन पाते हैं।

दोनों पकाने में आसान और लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई तरह से स्वास्थ्य के ल‍िए फायदेमंद हैं। जबकि शाकाहारियों के लिए, पनीर प्रोटीन का एकमात्र स्रोत है, मांसाहारी लोगों के पास हमेशा चुनने के लिए दो विकल्प होते हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि वजन घटाने के लिए इनमें से कौन सा स्वस्थ और बेहतर विकल्प है- अंडे या पनीर।

अंडे

अंडे

अंडे तुलनात्मक रूप से सस्ते होते हैं, लेकिन ये प्रोटीन के उच्च गुणवत्ता वाले स्रोत हैं। अंडे में सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी शरीर को एक दिन में आवश्यकता होती है। एक पूरे अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को सामान्य कामकाज करने के लिए आवश्यक होते हैं। आप तले हुए अंडे, उबले अंडे, अंडा करी या पके हुए अंडे खा सकते हैं, उन्हें अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। लेकिन उच्च वसा सामग्री के कारण, बहुत से लोग जर्दी को त्याग देते हैं, इस तथ्य से अनजान होते हैं कि पीले हिस्से में पोषक तत्वों की सबसे अधिक मात्रा होती है।

अंडे की पोषण सामग्री:

अंडे की पोषण सामग्री:

44 ग्राम वजन वाले 1 बॉयल अंडे में ये न्‍यूट्रीशियन होते हैं :

प्रोटीन:5.5 ग्राम

कुल वसा: 4.2 ग्राम

कैल्शियम: 24.6 मिलीग्राम

आयरन: 0.8 मिलीग्राम

मैग्नीशियम: 5.3 मिलीग्राम

फास्फोरस: 86.7 मिलीग्राम

पोटेशियम: 60.3 मिलीग्राम

जिंक: 0.6 मिलीग्राम

कोलेस्ट्रॉल: 162 मिलीग्राम

सेलेनियम: 13.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी)

पनीर

पनीर

पनीर भारत में एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है। कैल्शियम से भरपूर, पनीर को अपने सलाद में शामिल किया जा सकता है, सैंडविच बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या पनीर करी में बदला जा सकता है। मट्ठे से दही को अलग करके दूध से तैयार किया गया पनीर विटामिन बी12, सेलेनियम, विटामिन डी और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 40 ग्राम पनीर में 7.54 ग्राम प्रोटीन और करीब 5 ग्राम फैट होता है।

पनीर के न्‍यूट्रीशियन कंटेंट

पनीर के न्‍यूट्रीशियन कंटेंट

40 ग्राम लो-कॉटेज पनीर या पनीर प्रदान करता है

प्रोटीन: 7.54 ग्राम

वसा: 5.88 ग्राम

कार्ब्स: 4.96 ग्राम

फोलेट: 37.32 माइक्रोग्राम

कैल्शियम: 190.4mg

फास्फोरस: 132mg

पोटेशियम: 50 मिलीग्राम

अंडे या प्रोटीन क्‍या खाएं?

अंडे या प्रोटीन क्‍या खाएं?

अंडे और प्रोटीन, दोनों में समान पोषक तत्व होते हैं। ये प्रोटीन के पूर्ण स्रोत हैं, क्योंकि इनमें प्रोटीन बनाने के लिए आवश्यक सभी नौ पोषक तत्व होते हैं; इसलिए, इन्हें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है। इसके अलावा, डेयरी उत्पाद और अंडे विटामिन बी -12 और विटामिन डी से भरपूर होते हैं, दो पोषक तत्व जो किसी भी पौधे-आधारित खाद्य उत्पादों में बहुत कम पाए जाते हैं।

दोनों ही स्वस्थ विकल्‍प हैं और उन्हें वैकल्पिक दिनों में आहार में शामिल किया जा सकता है। वजन कम करने की कोशिश कर रहे शाकाहारियों के लिए पनीर खाना अंडे खाने जितना ही फायदेमंद हो सकता है। उन्हें अपने प्रोटीन और पोषक तत्वों के सेवन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। सोया उत्पादों, दाल और नट्स को आहार में शामिल कर सकते हैं और अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।

English summary

Eggs vs Paneer: Which is better for weight loss in hindi

Eggs vs Paneer for weight loss; In this article, we will tell you which one of these is a healthier and better choice for weight loss in hindi. Read on.