For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फैट बर्न करने के लिए टबाटा वर्कआउट है नया ट्रेंड, यहां सीखें कैसे चार मिनट में घटाया जा सकता है वजन

|

वैसे तो वर्कआउट करने के बहुत से तरीके हैं जिनमें योगा से लेकर कार्डियो और कई तरह की बॉडी एक्सरसाइजेज शामिल हैं, लेकिन जब बात आती है फैट बर्न करने की तो यह किसी के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि इन दिनों फिटनेस एंथुजिएस्ट के बीच टबाटा वर्कआउट काफी पॉपुलर हो रहा है। इस वर्कआउट में पूरी बॉडी के लिए चार मिनट तक कठिन एक्सरसाइज की जाती है।

कैसे करते हैं टबाटा ट्रेनिंग?

कैसे करते हैं टबाटा ट्रेनिंग?

टबाटा ट्रेनिंग हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) है जिसे चार मिनट तक किया जाता है। इसमें 20 सेकंड के लिए कठिन वर्कआउट किया जाता है फिर शरीर को 10 सेकंड का आराम दिया जाता है। इसी तरह आठ रिपिटेशंस किए जाते हैं जिसे कुल चार मिनट में पूरा किया जाता है। यह पूरे शरीर का वर्कआउट होता है जिसमें कार्डियो और स्ट्रैंथ एक्सरसाइजेज शामिल होती हैं।

बिगनर्स ऐसे करें शुरुआत

बिगनर्स ऐसे करें शुरुआत

बेशक हर कोई जल्द से जल्द बॉडी को शेप में लाना चाहता है, लेकिन टबाटा ट्रेनिंग के लिए पहला गुरुमंत्र है धैर्य। शुरुआत एक एक्सरसाइज से करें, कार्डियो से भी शुरू किया जा सकता है जिसमें आप रस्सी कूद सकते हैं या दौड़ लगा सकते हैं। टाइमर की मदद से अपनी एक्सरसाइज को मॉनिटर करें और 20 सेकंड तक बिना रुके लगातार एक्सरसाइज करने के बाद 10 सेकंड का ब्रेक जरूर दें। ऐसा चार मिनट तक करें।

कॉम्बीनेशन एक्सरसाइज भी कर सकते हैं ट्राय

कॉम्बीनेशन एक्सरसाइज भी कर सकते हैं ट्राय

अगर आप पहली बार वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो आप कुछ एक्सरसाइजेज का सेट बना कर इसे रिपीट कर सकते हैं। इसके लिए स्क्वैट्स, पुश-अप्स और बर्पीज अच्छी चॉइस हो सकती है क्योंकि यह बड़े मसल ग्रुप को टारगेट करती हैं। कॉम्बीनेशन एक्सरसाइज के लिए आप अगली एक्सरसाइज पर बढ़ने से पहले एक एक्सरसाइज को 20-10 सेकंड के पैटर्न में रिपीट कर सकते हैं। यह काफी इंटेंस एक्सरसाइज रुटीन है, लेकिन विजिबल रिजल्ट्स पाने के लिए यह मेहनत जरूरी भी है।

टबाटा ट्रेनिंग के क्या हैं फायदे?

टबाटा ट्रेनिंग के क्या हैं फायदे?

शोध में पता चला है कि सप्ताह में चार बार टबाटा ट्रेनिंग करने से शरीर का अतिरिक्त फैट कम करने और मसल स्ट्रेंथ बनाने में मदद मिलती है। इस वर्कआउट से शरीर की एरोबिक व एनेरोबिक कैपेसिटी क्रमश: 14 व 28 प्रतिशत तक बढ़ती है। तो अब मॉडल्स जैसे फिगर पाने के लिए इंतजार कैसा, टबाटा ट्रेनिंग कीजिए और फिट रहिए। हालांकि हम सलाह देंगे कि कोई भी वर्कआउट ​ट्रेनर की निगरानी में ही करें।

English summary

Four Minute Fat Burning Tabata Workout, Know benefits in Hindi

If you're looking for a new program to add to your routine, you may want to give Tabata try. Tabata training is a high-intensity interval training (HIIT) workout, featuring exercises that last four minutes.