For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

|

दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है ये तो आप जानते ही हैं, लेकिन दूध में इलायची मिलाकर आप दूध की शक्ति को और बढ़ा सकते हैं। दूध में इलायची मिलाकर पीने के फायदे कमाल के हैं। अक्सर दूध में कई चीजों को मिलाकर पिया जाता है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सके। दूध और इलायची का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचते हैं, साथ ही साथ शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से भी बचा रहता है। दूध के फायदे तो आप जानते ही हैं, साथ ही इलायची के फायदे कई होते हैं।

ताकतवर होती हैं हड्डियां

ताकतवर होती हैं हड्डियां

दूध हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। कैल्शियम की मात्रा इसमें अधिक होती है। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। वहीं, इलायची में जो कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है, दूध में इसे मिला देने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। यही वजह है कि बुजुर्ग लोगों को तो विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

मजबूत होती है पाचन क्रिया

मजबूत होती है पाचन क्रिया

फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा इलायची और दूध दोनों में होती है। पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में फाइबर की अहम भूमिका होती है। शरीर में पाचन में फाइबर पोषक तत्व के रूप में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिन लोगों के पेट में भोजन ठीक तरीके से नहीं पच पाता है, ऐसे लोगों को दूध और इलायची का सेवन भोजन करने के बाद जरूर करना चाहिए। पाचन क्रिया इससे सही तरीके से काम करती है और पाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारियों से आपका बचाव होता रहता है।

सर्दी-जुकाम से दिलाता है राहत

सर्दी-जुकाम से दिलाता है राहत

मौसम बदलने पर अक्सर हमें सर्दी-जुकाम हो जाता है। ऐसे में हम दवाइयों खाते हैं लेकिन इससे बेहतर है आप घरेलू और कारगर तरीकों को अपनाएं और रोजाना रात को इलायची वाला दूध पिएं। इलायची में कॉमन कोल्ड को ठीक करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। यह ड्रिंक न सिर्फ सर्दी जुकाम से छुटकारा दिला सकती है बल्कि इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है।

ठीक हो जाते हैं मुंह के छाले

ठीक हो जाते हैं मुंह के छाले

कई लोग मुंह के छालों की वजह से हमेशा परेशान दिखते हैं। मुंह के छाले आमतौर पर इसलिए होते हैं, क्योंकि पेट ठीक तरीके से साफ नहीं हो पाता है। इलायची में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं, जो पेट को तो साफ करते ही हैं, साथ में पेट के छालों को ठीक भी कर देते हैं। दूध और इलायची का सेवन यदि एक साथ मिलाकर किया जाए तो इससे मुंह के छालों की समस्या दूर हो जाती है।

नियंत्रण में रहता है ब्लड प्रेशर

नियंत्रण में रहता है ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बहुत ही जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। ई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियां जैसे कि स्ट्रोक और हार्टअटैक आदि का खतरा हमेशा बना रहता है। इन सब की आशंका से बचे रहने के लिए दूध और इलायची मिलाकर पीना बहुत ही जरूरी माना जाता है। मैग्नीशियम दूध और इलायची दोनों में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम तो करता ही है, साथ में ब्लड प्रेशर को यह संतुलित बना देता है, जिससे कि आपका शरीर सुचारू तरीके से काम करता है।

English summary

Health Benefits Drinking Milk with Soaked Cardamom in Hindi

Cardamom or Elaichi milk is yummy, healthy and packed with nutrients. Highly rich in potassium, calcium, riboflavin, niacin, vitamin-C and magnesium, cardamom is extremely beneficial for our health and digestive system.