For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ग्‍लोइंग स्किन से लेकर इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में मदद करता है पालक जूस, जानें गर्मियों में इसे पीने के फायदे

|

पालक खाने के फायदे हम सभी बखूबी जानते हैं। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है। इसे हम साग, सब्जी, सूप और जूस के रूप में भी पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल आपके शरीर को लगभग सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सक्षम माने जाते हैं। इसके अलावा हेल्थ एक्‍सपर्ट पालक का जूस न‍ियमित रुप से पीने की सलाह भी देते हैं। सुबह-सुबह पालक जूस पीने के कारण आपके शरीर में कई सारे बदलाव होंगे जिसके कारण आप स्वस्थ बने रह सकते हैं। आइए पालक जूस का सुबह सेवन करने के कारण होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं...

ग्‍लोइंग त्‍वचा मिलती है

ग्‍लोइंग त्‍वचा मिलती है

पालक में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। पालक को नियमित अपनी डाइट में शामिल करने से त्वचा की झुर्रियां दूर होने में मदद मिलती हैं और चेहरे पर चमक आती है।

हड्डियों बनाएं मजबूत

हड्डियों बनाएं मजबूत

पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं। हड्डियों को कमजोर होने से से बचाने के लिए आप पालक के जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

वजन कम करें

वजन कम करें

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप पालक के जूस को डाइट में शामिल करें। पालक में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार हो सकती है।

खून बढ़ाएं

खून बढ़ाएं

पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो महिलाओं एवं गर्भवती महिलाओं दोनों के बहुत जरूरी होता है। इससे शरीर में खून की कमी दूर होने में मदद मिलती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

पालक के जूस में विटामिन-ए की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह विटामिन हमारी आंखों के लिए बहुत ही जरूरी होती है। यही वजह है कि डॉक्टरों के द्वारा भी विटामिन-ए वाले स्रोत खाद्य पदार्थों का खाने की सलाह दी जाती है। विटामिन-ए का सेवन करने से हमारे आंखों की रोशनी स्वस्थ बनी रहती है और हम कई प्रकार के नेत्र रोग से भी बचे रहते हैं। इसलिए आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आप पालक जूस का सेवन कर सकते हैं।

पेट रखें साफ

पेट रखें साफ

पालक के जूस के सेवन से पाचन को बेहतर किया जा सकता है। पालक में पाए जाने वाले तत्व शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं इतना ही नहीं ये कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

इम्यूनिटी बढ़ाएं

कोरोना काल में हर कोई इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए कई तरह के जतन कर रहा है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप पालक के जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। पालक के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

English summary

Health Benefits of Spinach Juice For Summer

It is healthy to Drink spinach juice in summer. It contains many nutrients. Let's know the benefits of drinking spinach juice.
Story first published: Tuesday, May 18, 2021, 9:50 [IST]