For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

वेटलॉस के लिए सरसों का तेल: वजन घटाने के लिए आपको सरसों का तेल क्यों चुनना चाहिए

|

प्राचीन काल से, सरसों का तेल भारतीय संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। इसका उपयोग खाना पकाने, मालिश करने और यहां तक कि देवताओं को प्रसाद के रूप में भी किया जाता है। सरसों के बीज से बने इस तेल में तीखी तीखी गंध होती है जो क‍िसी भी पारपांरिक व्‍यंजन में मिट्टी की सुगंध भर देती है। लेकिन समय के साथ रसोई में सरसों के तेल की जगह जैतून, कनोला, सूरजमुखी जैसे अधिक रिफाइंड और प्रोसेड ऑयल ने ले लिया गया है, जिन्हें स्वस्थ और वजन घटाने के अनुकूल के रूप में प्रचारित किया जाता है। सच कहा जाए, तो ये अत्यधिक रिफाइंड ऑयल हमारे लिए कोई अच्छा काम नहीं करते हैं। वे पोषक तत्वों को छीन लेते हैं और मामूली स्वास्थ्य लाभ देते है। आप वास्तव में हेल्‍दी डाइट लेना चाहते है, तो आपके लिए वजन कम करने के ल‍िए सरसो का तेल सबसे अच्‍छे विकल्‍पों में से एक हैं।

क्या सच में सरसों के तेल से होता है Weight Loss | सरसों के तेल से सच में घटता है वजन? | Boldsky
सरसों के तेल में पोषक तत्व

सरसों के तेल में पोषक तत्व

सरसों का तेल अत्यधिक पौष्टिक होता है और जब खाना पकाने के उद्देश्यों के लिए सीमा के भीतर उपयोग किया जाता है, तो यह आपके स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकता है। एक चम्मच सरसों के तेल में शामिल हैं:

कैलोरी: 124

वसा: 14g

सोडियम: 0mg

कार्बोहाइड्रेट: 0g

फाइबर: 0g

शर्करा: 0g

प्रोटीन: 0g

वजन कम करने में मदद करता है

वजन कम करने में मदद करता है

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक सरसों के तेल में पका हुआ खाना भूख को कम कर सकता है। यह थर्मोजेनेसिस के कारण है, जो शरीर में पैदा होने वाली गर्मी को दर्शाता है। इसके अलावा सरसों के तेल में पका हुआ खाना पचने में आसान होता है और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। जब मेटाबॉलिज्म बढ़ता है तो आप सामान्य से ज्यादा तेजी से फैट बर्न करते हैं।

दिल को रखें स्‍वस्‍थ

दिल को रखें स्‍वस्‍थ

अपने आहार में सरसों के तेल सहित मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में उच्च होने से भी आपके हृदय की स्थिति में सुधार करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह ट्राइग्लिसराइड, रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, हृदय की समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ी सभी स्थितियों में।

ठंड का मुंहतोड़ जवाब

ठंड का मुंहतोड़ जवाब

सरसों का तेल सर्दी और कंजेशन के इलाज के लिए एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है। सर्दी और फ्लू से पीड़ित होने पर छाती पर गर्म तेल लगाने से ठीक होने में तेजी आ सकती है और अन्य लक्षणों से राहत मिल सकती है।

स्किन को हेल्‍दी रखता है

स्किन को हेल्‍दी रखता है

सरसों का तेल त्वचा की सभी परतों को मॉइस्चराइज़ कर सकता है और इसे ठीक से पोषण दे सकता है। इस तेल से मालिश करने से फाइन लाइन्स में सुधार होता है और झुर्रियां कम होती हैं। गर्म सरसों के तेल को बालों में लगाने से बालों की वृद्धि को बढ़ावा मिलता है और जड़ें मजबूत होती हैं। आप अपने होममेड फेस पैक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं।

दर्द कम करता है

दर्द कम करता है

इस तेज गंध वाले तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट भी होता है, जो एक यौगिक है जो शरीर में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह तेल अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) में भी समृद्ध है, एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड जो सूजन और मामूली जलन को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

English summary

Here is How mustard Oil Helps to Weight loss in Hindi

Mustard oil is easy to digest and increases the metabolic rate. When the metabolism increases, you burn fat faster than usual.