For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एक चम्मच जीरा को पानी में उबालकर पिएं, नहीं होंगी ये परेशान‍ियां

|

जीरा का इस्तेमाल आमतौर पर घर में बनने वाली दाल, सब्जियों में होता है। इसमें तड़का देने के लिए ज्यादातर जीरा का इस्तेमाल होता है। जीरा, खाने को तो स्वादिष्ट बनाता ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। जीरा को पानी के साथ उबालकर पीने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि जीरा को उबालकर पीने से कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं।

डायबिटीज

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए जीरा एक कारगर औषधि की तरह काम कर सकता है। इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण यह है कि जीरा में एंटी डायबेटिक गुण पाया जाता है। एंटी डायबि‍टिक गुण शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज से होने वाले खतरे से बचाए रखने में मदद कर सकता है।

वेट लॉस

वेट लॉस

जीरा को गर्म पानी में उबालकर पीने से भी वजन घटने में काफी मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए भी मुमकिन हो सकता है क्योंकि जीरा शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए जो लोग वजन घटाने के बारे में सोच उन्हें जीरा का पानी जरूर पीना चाहिए।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हमारे शरीर के इम्यून सेल्स को मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। जीरा इम्यून सेल्स को मजबूत करने के लिए विशेष गुण रखता है। इस कारण इसका नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रह सकती है और वह कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं।

हेयर फॉल के लिए

हेयर फॉल के लिए

जीरे में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के काम आ सकते हैं। बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में उबालने के बाद केवल के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे बालों के झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

​कोलेस्ट्रॉल कम करे

​कोलेस्ट्रॉल कम करे

जो लोग कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या से बचे रहना चाहते हैं, वह जीरे का पाउडर बनाकर इसे पानी के साथ पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

English summary

Jeera Water: Benefits and Side Effects : How to make Jeera Water in Hindi

Jeera or cumin water is a simple, safe, all-natural, and healthy drink. It is easily accessible to most people, and nearly no one experiences its side effects