For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

वजन घटाने के लिए कर रहे हैं मेहनत तो डायट में शामिल करें ज्वार, जल्द दिखने लगेगा फर्क

|

फिट रहना एक वरदान है और फिटनेस पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। अगर आप भी फिट व हैल्दी रहने के लिए वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो अपनी डायट में ज्वार शामिल करें। ज्वार ग्लूटन फ्री होता है और इसे किनुआ, आटा या मैदे की जगह डायट में शामिल किया जा सकता है। इसमें कई तरह के न्यूट्रीएंट्स होते हैं जिनसे सेहत को बड़े फायदे मिलते हैं।

वजन घटाने में कारगार

वजन घटाने में कारगार

ज्वार में भरपूर मात्रा में फाइबर व हाई-क्वालिटी प्रोटीन होता है। यह दोनों ही चीजें पेट भरने का काम करती हैं जिससे जल्दी भूख नहीं लगती। ज्वार की एक सर्विंग में 12 ग्राम फाइबर और 22 ग्राम प्रोटीन होता है। गेहूं की जगह ज्वार की रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद है। इससे आपको न्यूट्रीएंट्स की एक्स्ट्रा डोज मिलती है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है

ज्वार में आयरन व कॉपर भी पाए जाते हैं। यह दोनों ही मिनरल्स शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मददगार हैं। आयरन से खून में रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं और कॉपर शरीर में आयरन को सोखने में मदद करता है। इससे बॉडी का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

हीमोग्लोबिन काउंट बढ़ाता है

हीमोग्लोबिन काउंट बढ़ाता है

अगर आप अनीमिया के शिकार हैं तो अपनी डायट में ज्वार जरूर शामिल करें। इसमें अच्छी मात्रा में आयरन होता है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है। एक कप ज्वार में 8.45 मिलीग्राम आयरन होता है, हालांकि शरीर इसे बेहतर एब्जॉर्ब करे इसके लिए इसे विटामिन सी के साथ लेना बेहतर होता है।

शुगर लेवल मेनटेन करता है

शुगर लेवल मेनटेन करता है

ज्वार में कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ज्वार को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में मेग्नीशियम भी मौजूद होता है जिससे शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है, लिहाजा यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का भी काम करता है।

अपनी डायट में ऐसे शामिल करें ज्वार

अपनी डायट में ऐसे शामिल करें ज्वार

ज्वार को अपनी डायट में शामिल करना बहुत ही आसान है। आप इसे आटे में मिला कर इसकी रोटी बना सकते हैं या फिर सब्जियों के साथ इसका उपमा बना सकते हैं। आप इडली या डोसा बनाने के लिए चावल की जगह ज्वार का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको मीठा पसंद है तो आप ज्वार के लड्डू या ज्वार का पैनकेक भी बना सकते हैं।

English summary

Jowar (Sorghum): Nutrition, Health Benefits, Ayurvedic Uses And Recipes in Hindi

Sorghum, known as Jowar in Hindi, is a cereal grain that grows tall like corn and is rated among the healthiest grains for weight loss and overall health.