क्‍या हर वक्‍त लगती है थकान? तो हो सकते हैं ये कारण...

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्या आपको हर समय जम्हाई, नींद और आलस महसूस होता हैं? क्‍या रात में आठ घंटे की नींद पूरी करने के बाद भी आप दिन भर थकान महसूस करते हैं? थकान का संबंध केवल रात में आपकी नींद से ही नहीं है बल्कि दिन भर में ऐसी कई चीजों से है जो आपको थकाती हैं।

Foodpanda Coupons: Get 50% Off on Your Food Orders Now Hurry Up. Click to Grab it

कई बार कम ऊर्जा का कारण आपका रुटीन न होकर शारारिक अंसुतलन भी हो सकता है। आपके शरीर में ऊर्जा की कमी का कारण, शरीर के अंग ठीक से काम ना करना भी हो सकते हैं।

READ: थकान से लड़ने के 10 आसान तरीके

हर वक्‍त थकान लगने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है कि आपको हाइपोथायरायडिज्म या हाइपर्थाइरॉइडिज़म हो। इसके अलावा रात को ठीक से नींद ना आना या तनाव भी एक कारण हो सकता है, क्‍योंकि तनाव लेने से शरीर की काफी सारी ऊर्जा बर्बाद होती है। ऐसे में इन सात वजहों को जानने के बाद आपको उपचार में मदद मिल सकती है।

थायराइड ग्रंथि का ठीक से काम ना करना

थायराइड ग्रंथि का ठीक से काम ना करना

अगर आप जल्दी थक जाते हैं और आपका वजन बढ़ रहा है साथ आपके पास इतना स्टैमिना नहीं है कि आप काम कर सके। तो हो सकता है कि आपकी थायराइड ग्रंथि ठीक से काम ना कर रही हो इससे हाइपोथायरायडिज्म भी कहते हैं।

 थायराइड ग्रंथि अतिसक्रिय हो

थायराइड ग्रंथि अतिसक्रिय हो

अगर आप नर्वस रहते हैं, वजन कम होने के ही साथ हृदय की गति तेज़ हो रही हो, तो आपकी थायराइड ग्रंथि अतिसक्रिय है।

तनाव

तनाव

तनाव लेने से भी ऊर्जा की कमी होती है। इससे पैल्पिटैशन्ज़ बढ़ जाती है साथ ही आप दिमागी रूप से व्याकुल रहते हों। इसलिए अपने आपको काम से छुट्टी दें, और अपने परिवार के साथ कही बहार घूमने जाएँ।

आयरन की कमी

आयरन की कमी

शरीर में आयरन की कमी के कारण भी अधिक थकान महसूस होती हैं। हीमोग्लोबिन का स्तर सीधेतौर पर हमारे ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करता है, क्योंकि इसकी कमी से अंगों को ऑक्सीजन कम मिलती है। आयरन की कमी के कारण भी शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह अवरोधित होता है।

 आयरन से भरपूर आहार

आयरन से भरपूर आहार

आपको हरी पत्ते दार सब्ज़ियाँ खानी चाहियें जैसे पालक, सेम, किशमिश, एप्रीकॉट, खजूर, सूखे बेर , लाल मांस, और मटर। साथी ही विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे संतरे, पके फल, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, पपीता, और तरबूज भी लेना चाहिए जिससे बॉडी में आयरन जल्दी ऐब्सॉर्ब होगा

पोषक तत्व की कमी

पोषक तत्व की कमी

हमे थकान और ऊर्जा की कमी तभी महसूस होती है जब हमारे शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। हमारे शरीर को अच्छा स्वास्थ्य के लिए रोज़ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर भोजन चाहिए होता है।

ऊर्जा का स्तर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

ऊर्जा का स्तर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

अगर आपको थकान ज्यादा रहती है तो आपको विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जैसे अंडे, लिवर, केले, संतरे, होल वीट , ओट्स , दही, और पनीर।

Story first published: Friday, February 5, 2016, 7:04 [IST]
English summary

क्‍या हर वक्‍त लगती है थकान? तो हो सकते हैं ये कारण...

Sleep disturbances and stress can also be a reason for your weakness and low energy. When you are stressed, you require energy to deal with it, hence leaving you tired in the process.
Please Wait while comments are loading...