For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में सनबर्न और इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए पहने सूती कपड़े, जानें इसे पहनने के फायदे

|

गर्मी के द‍िनों में कॉटन स्‍क‍िन के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है। ये आपको घमौरी, दाने, सनबर्न, खुजली, पसीना, एलर्जी आद‍ि समस्‍याओं से बचाने में मदद करता है। कॉटन पहनने से शरीर में ठंडक रहती है क्‍योंक‍ि कॉटन फैब्र‍िक से हवा आपके कपड़ों के अंदर-बाहर जा पाती है ज‍िससे आपको गर्मी से भी राहत म‍िलती है। कॉटन कपास के पौधे से न‍िकलता है और कपास नरम और मुलायम। कॉटन के कपड़े आपको गर्मी के द‍िनों में चुभेंगे नहीं वहीं अगर आपको स्‍किन प्रॉब्‍लम है तो कॉटन फैब्र‍िक आपके ल‍िए बेस्‍ट है। आइए जानते है कॉटन कपड़े पहनने के फायदे।

सर्नबर्न से बचाएं

सर्नबर्न से बचाएं

कॉटन फैब्र‍िक एक ठंडा फैब्र‍िक है, ये नरम होने के साथ-साथ आपको ठंडक पहुंचाने का काम करता है। कई शहरों में गर्मी के द‍िन 40 से 50 ड‍िग्री तापमान के होते हैं ऐसे में सबसे ज्‍यादा खतरा आपकी स्‍क‍िन को होता है। गर्मी में सनबर्न की समस्‍या आम हो जाती है, इससे बचने के ल‍िए आप हमेशा कॉटन के दस्‍ताने, मोजे और स्‍कार्फ बांधकर घर से न‍िकलें तो आपको सनटैन या सनबर्न जैसी समस्‍या नहीं होगी।

इंफेक्‍शन से बचाएं

इंफेक्‍शन से बचाएं

कई लोगों की स्‍क‍िन ड्राय होती है उन्‍हें गर्मी के द‍िनों में खुजली की समस्‍या हो जाती है और जब खुजली पर पसीना आता है तो वो इंफेक्‍शन का कारण बन जाता है, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप गर्मी के द‍िनों में कॉटन के कपड़े पहनें। कुछ मह‍िलाएं अलग फैब्रिक की ब्रा या अंडरवेयर चुन लेती हैं जिससे उन्‍हें इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए आप कॉटन या सूती कपड़ों की ज्‍यादा तरजीह दे।

स्किन एलर्जी से बचाएं

स्किन एलर्जी से बचाएं

गर्मियों में पसीना आने से कई लोगों को स्‍किन एलर्जी परेशान करती है और पूरे मौसम वो इससे जूझते रहते हैं पर पसीने से होने वाली एलर्जी से बचने का आसान तरीका है कॉटन के कपड़े। आप अगर गर्मियों में कॉटन पहनेंगे तो वो पसीने का सुखाकर सोक लेगा, ये क्‍वॉल‍िटी आपको क‍िसी और फैब्र‍िक में नहीं म‍िलेगी। ये आपको बैक्‍टेर‍िया के हमले से भी काफी हद तक बचाकर रखेगा।

रेडनेस और दाने से बचाएं

रेडनेस और दाने से बचाएं

गर्मी के द‍िनों में एलर्जी का आसानी से श‍िकार हो सकते हैं, स्‍क‍िन पर दाने या रेडनेस एक आम समस्‍या है जो ज्‍यादातर लोगों को गर्मी के द‍िनों में होती है। इससे बचने के ल‍िए आप कॉटन से बने अंडरगॉर्मेंट्स, कपड़े को ही चुनें। यहां तक आप चेहरे को साफ करने के ल‍िए रूमाल का इस्‍तेमाल करते हैं तो रूमाल भी कॉटन होना चाह‍िए क्‍योंक‍ि चेहरे की स्‍क‍िन सबसे ज्‍यादा सेंसेट‍िव होती है।

कॉटन पहनेंगे तो नहीं होंगी घमौरी

कॉटन पहनेंगे तो नहीं होंगी घमौरी

गर्मी के द‍िनों में स्‍क‍िन में रैशेज और घमौरी आम बात हो जाती है, जैसे ही आप घर के बाहर न‍िकलते हैं चुभती-जलती गर्मी से आपकी स्‍क‍िन र‍िएक्‍ट करती है और रैशेज़ या घमौरी हो जाती है, इससे बचने का आसान तरीका है क‍ि आप गर्मी के द‍िनों में कॉटन के कपड़े पहनें। इस फैब्र‍िक से हवा आर-पार होती है ज‍िससे आपकी बॉडी में हवा का क्रॉस फ्लो बना रहता है और घमौरी या रैश जैसी समस्‍या नहीं होती।

English summary

Advantage of wearing Cotton clothing in Hindi

Unfortunately, there are cloth materials which not only causes discomfort but may even result to health issues like allergies and skin diseases. It is for this reason that cotton made clothing are very popular.