For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts
Read more about: health fruit

आलूबुखारा खाने से होते हैं कमाल के फायदे, जानें इसके कुछ नुकसान भी

|

टमाटर जैसा द‍िखने वाला आलूबुखारे का फल गुलाब परिवार से आता है, जिसे आमतौर पर लोग प्लम भी कहते हैं। देखने में यह टमाटर जैसा लगता है। हम में से कई लोग इस फल का स्वाद काफी ज्यादा पसंद करते हैं आलूबुखारा इम्यून पावर को बूस्ट करने में मददगार है। क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद हैं।

अन्य पोषक तत्वों की बात की जाए तो आलूबुखारा कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई तत्वों से भरपूर होता है। इस फल के सेवन से आपके सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं आलूबुखारा खाने के फायदे और नुकसान-

दिल को रखे स्वस्थ

दिल को रखे स्वस्थ

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है। आलूबुखारा का जूस पीने से ब्लड प्रेशर लेवल कम किया जा सकता है। आलुबुखारा के सेवन से आप दिल से जुड़ी बीमारी का बचाव कर सकते हैं। आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर होने से ब्लड सेल्स पर इसका दवाब बढ़ता है, जिससे दिल की बीमारियां होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ता है।

कब्ज की परेशानी होगी दूर

कब्ज की परेशानी होगी दूर

आलूबुखारा में हाई फाइबर होता है, जो कब्ज की परेशानी को दूर करने में सहायक है। रिसर्च में पाया गया है कि सूखे आलूबुखारे में फेनोलिक कंपाउंड होता है, जो मल त्यागने की परेशानी को दूर करता है। वहीं, फाइबरयुक्त आहार आपके कब्ज की परेशानी को दूर कर मल को हल्का करने में आपकी मदद करता है।

कैंसर से करे बचाव

कैंसर से करे बचाव

आलूबुखारा में कैंसररोधी गुण मौजूद होते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो आलूबुखारा अर्क ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक है। रिसर्च में बताया गया है कि सूखा आलूबुखारा में फाइबर और पॉलीफेनोल्स होता है, जो पेट में होने वाले कैंसर के जोखिमों को कम करने में सहायक होता है।

आलूबुखारा खाने के नुकसान

आलूबुखारा खाने के नुकसान

आलूबुखारा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए इसके कोई खास नुकसान नहीं है। लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। इसलिए खाने से पहले जान लें कि कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं। अत्यधिक आलूबुखारा के सेवन से आपको डायरिया की शिकायत हो सकती है। दरअसल, इसमें लैक्सेटिव (पेट को साफ करने का गुण ) होता है, जो दस्त का कारण भी बन सकता है।

यह पोटैशियम से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप आलूबुखारा का सेवन अधिक करते हैं, तो आपके शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ सकती है। जिसके कारण छाती में दर्द, सांस लेने में परेशानी, जी मिचलाना जैसी कई अन्य शिकायतें होने की संभावना बढ़ जाती है।

अधिक आलूबुखारा के सेवन से गैस की परेशानी बढ़ सकती है।

आलूबुखारा कई गुणों से भरपूर होता है। इसलिए आप इसके इन गुणों का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

English summary

Aloo Bukhara Benefits And Its Side Effects

Aloo Bukhara fruit belongs botanically to the family of Rosaceae and genus Prunus domestica and comes in a panorama of colors.