For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आंवला खाने से मिट जाते है बड़े से बड़े रोग, जाने कैसे करें दूर

|

आंवला 100 रोगों की एक दवा हैं, इसमे फाइबर ,प्रोटीन्स ,विटामिन्स 'ए','बी काम्प्लेक्स ,मैग्नीशियम ,विटामिन 'सी' ,आयरन,विटामिन 'सी' भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं सदियों पहले चरक ऋषि ने इसकी महत्ता बताई थी, आंवले के उपयोग से हम हमेशा जवान और सुंदर व स्वस्थ शरीर वाले होते हैं। आंवला सभी रोगों का अचूक औषधि हैं।

आइये जाने आंवले के अन्य फायदे -

हीमोग्लोबिन की कमी होने पर

हीमोग्लोबिन की कमी होने पर

रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता।

शुक्राणु और अंडे की क्‍वाल‍िटी के लिए

शुक्राणु और अंडे की क्‍वाल‍िटी के लिए

आंवला के सेवन से पुरुषो में शुक्राणु की क्रियाशीलता और मात्रा बढती हैं और महिलाओं में अंडाणु अच्छे और स्वस्थ बनते हैं, माहवारी नियमित हो जाती हैं।

पथरी होने पर खाएं

पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंवला आँखों की दृष्टी को या ज्योति को बढाता हैं। मोतियाबिंद में ,कलर ब्लाइंडनेस, रतोंधी या कम दिखाई पड़ता हो तो भी आंवला का जूस फायदेमंद हैं। आंखों के दर्द में भी काफी फायदा होता हैं।

अच्छी नींद आने पर

आंवला सेवन से तनाव में आराम मिलता हैं, अच्छी नींद आती हैं,आंवला के तेल को बालों के जड़ों में लगाया जाये तो कलर ब्लाइंडनेस से छुटकारा मिलता हैं, बाल काले और मज़बूत होते है। नियामित आवंला के प्रयोग से गंजे सर में भी नए बाल उगने लगते है।

English summary

Amla - A Treasure Of Health Benefits

Amla is one of the most important foods in Ayurvedic medicine and is a storehouse of vitamins and minerals which are essential for the body.
Story first published: Thursday, March 25, 2021, 16:45 [IST]