For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्दियों में बीमारियों से बचने के ल‍िए पीएं सोंठ का पानी, एक्‍सपर्ट ने बताएं इसे पीने के फायदे और रेसिपी

|

अगर आप भी ठंड के मौसम में खांसी, जुकाम, गले की जकड़न जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको एक आसान उपाय बता रहे है - सोंठ का पानी पीना। इस अद्भुत पेय की सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप इसे प्रतिदिन पीते हैं, तो आपको वजन घटाने का अतिरिक्त मदद मिल जाती है।

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्षा भावसार, जो नियमित रूप से अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने फॉलोअर्स के लिए उपचार और सुझाव शेयर करती रहती है, उन्‍होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर सूखे अदरक यानी सौंठ के पानी की रेसिपी साझा की और इसके कई लाभों के बारे में बताया।

सोंठ को आयुर्वेद में शुंथि के रूप में भी जाना जाता है, इसे ताजा अदरक की तुलना में पचाना आसान माना जाता है। अदक के विपरीत आश्चर्यजनक मसाले को प्रकृति में आंत्र बंधन के रूप में जाना जाता है। शुंथि को कफ को कम करने और अग्नि को बढ़ाने के लिए भी माना जाता है।

यह पाचन में सुधार करता है

सोंठ अपच के कारण होने वाले पेट में दर्द और परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है।

वजन को मैनेज करने में मदद करता है

जहां तक वजन घटाने की बात है तो सोंठ दो मोर्चों पर काम करती है। यह आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और अस्वास्थ्यकर लालसा को रोकने में भी मदद करता है, जो दोनों वजन घटाने में योगदान करते हैं।

ये भी है फायदे

- सोंठ भी सर्दी-खांसी को दूर रखता है।

- यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

- यह सूजन, गैस या पेट दर्द को कम करता है।

सोंठ का पानी बनाने की विधि

1 लीटर पानी लें, आधा छोटा चम्मच सोंठ डालें और इसे 750 मिलीलीटर तक उबाल लें।

ठंड के दौरान दिन भर इसे घूंट-घूंट करके पीएं।

डॉ. भावसार का कहना है कि सोंठ का प्रयोग हर मौसम में मसाले या औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। लेकिन वह चेतावनी देती हैं कि जिन लोगों को अत्यधिक रक्तस्राव या गर्मी से संबंधित विकार हैं, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

English summary

Ayurveda tip: Dry ginger water to stay healthy during winter in hindi

From improving digestion to keeping cold and cough away, sipping on dry ginger water all day can solve many of your winter health issues.
Story first published: Saturday, January 22, 2022, 12:47 [IST]