For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में बढ़ जाए यूरिक एसिड तो ये एक नुस्‍खा अजमाएं, मिलेगा तुरंत आराम

|

रक्त में जमा यूरिक एसिड की अतिरिक्त मात्रा जब शरीर में कई प्रकार की समस्याओं की वजह बनती है। शरीर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनने लगती है तो किडनी के लिए इसे फिल्टर कर पाना मुश्किल हो जाता है। धीरे-धीरे ये यूरिक एसिड क्रिस्टलाइज्ड़ होने लगता है और छोटे-छोटे कणों के रूप में नसों में बैठने लगता है। यह जॉइंट पेन, शरीर में सूजन और दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हाई यूरिक एसिड लेवल वाले लोगों में आगे चलकर गठिया रोग की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए, शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकना महत्वपूर्ण है।

गर्मियों में यूरिक एसिड को न‍ियंत्रित रखने के लिए आप डाइट में बदलाव कर सकते हैं। साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर और कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही नैचुरल उपाय और घरेलू नुस्खे जो हाई यूरिक एसिड के मरीज़ों के लिए काफी कारगर हैं।

अश्‍व गंधा का करें उपयोग

हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी अश्वगंधा बहुत गुणकारी है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स अश्वगंधा यूरिक एसिड लेवल संतुलित रखने के लिए अश्वगंधा के सेवन की सलाह देते हैं। यह यूरिक लेवल बढ़ने से जुड़ी समस्याओं और लक्षणों से भी राहत दिलाती है। जैसा कि यूरिक एसिड के कारण घुटनों के आसपास सूजन होने लगती है और जॉइंट पेन की समस्या भी होने लगती है। अश्वगंधा इस सूजन को कम करती है। इसी तरह अश्वगंधा के सेवन से आर्थराइटिस के मरीज़ों को भी दर्द और सूजन से आराम मिलता है।

कैसे करना चाहिए अश्वगंधा का सेवन?

गर्मियों में हाई यूरिक एसिड की समस्या से राहत के लिए में आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर को समान मात्रा में शहद के साथ मिक्स करें।
इस मिश्रण को रात में सोने से पहले लें और उसके बाद एक गिलास गर्म दूध पीएं।

English summary

Ayurvedic Medicine Ashwagandha for Lowering Uric Acid and Treating Gout

Ayurvedic Medicine Ashwagandha for Lowering Uric Acid and Treating Gout