For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोने से पहले दूध में सौंफ म‍िलाकर पीएं, हैरान कर देने वाले होंगे फायदे

|

वैसे तो सौंफ खाना खाने के बाद खाई जाती है, या मसाले के तौर पर खाना पकाने में इस्‍तेमाल होती है। लेकिन सौंफ के उपयोग का एक और अहम तरीका है जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं। वो तरीका है सौंफ को दूध में डालकर पीना। जी हां, सौंफ का दूध के साथ ये गुणकारी मिलाप सेहत को कई फायदे देता है। रात में साने से पहले सौंफ वाला दूध पीने से पाचन भी अच्‍छा होता है और यह कई बीमारियों से भी बचाता है। यह दूध स्‍वादिष्‍ट भी लगता है। सौंफ वाला दूध पीने के फायदे जानते हैं

1. पाचन के लिए फायदेमंद

1. पाचन के लिए फायदेमंद

सौंफ को दूध मिलाकर सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है। सौंफ वाला दूध पाचन को दुरुस्थ करने में कारगर साबित हो सकता है। हमारा खानपान ही हमारी पाचन समस्याओं का कारण बनता है ऐसे में यह कमाल की ड्रिंक पाचन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इससे कब्ज और एसिडिटी से भी छुटकारा मिल सकता है।

2. याद्दाश्त बढ़ाने में लाभकारी

2. याद्दाश्त बढ़ाने में लाभकारी

माना जाता है कि सौंफ याद्दाश्त को बढ़ाती है। अगर सौंफ को दूध मिलाकर सेवन किया जाए तो यह आपके माइंड को फ्रेश करने के साथ-साथ याद्दाश्त बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकती है।

3. आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार

3. आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार

अगर आप रोजाना सौंफ के दूध का सेवन करते हैं तो आपको आंखों से जुड़ी परेशानियों निजात मिल सकती है। हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि हम दिनभर स्किन के सामने बैठे रहते हैं ऐसे में आंखों में जलन और पानी आने की समस्या हो जाती है। यह ड्रिंक आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

4. कोलेस्ट्रॉल को कर सकती है कंट्रोल

4. कोलेस्ट्रॉल को कर सकती है कंट्रोल

यह कमाल की ड्रिंक बेड कोलेस्ट्रॉल से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद मानी जाती है। सौंफ वाला दूध कोलेस्ट्ऱॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। अगर आप इस ड्रिंक का हर रोजा सेवन करते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में आसानी से हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या में हमें डाइट पर काफी ज्यादा देने की जरूरत होती है।

5. अस्थमा के लिए भी फायदेमंद

5. अस्थमा के लिए भी फायदेमंद

सौंफ वाला दूध अस्थमा रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। अगर अस्थमा रोगी इस कमाल की ड्रिंक का रोजाना सेवन करते हैं तो इससे उन्हें राहत मिल सकती है। सांस से जुड़े समस्याओं के लिए सौंफ वाला दूध रामबाण साबित हो सकता है। यह हमार रेस्पिरेटरी सिस्टम में भी सुधार कर सकता है।

6. पीरियड्स के दर्द से मिलेगी राहत

6. पीरियड्स के दर्द से मिलेगी राहत

यह एक ड्रिंक पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकती है. पीरियड्स के दौरान सौंफ वाले दूध का सेवन करने से पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा गुड़ के साथ सौंफ का सेवन करने से अनियमित पीरियड्स से भी छुटकारा मिल सकता है।

English summary

Benefits of Consuming Fennel Milk in Hindi

Let’s see some main benefits of consuming fennel seeds added milk.