For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खाली पेट अजवाइन का काढ़ा पीने से होते है कई फायदे, जानें रेसिपी

|

मसाले स्‍वाद के अलावा अपने चिकित्सीय मूल्य के लिए जाने जाते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप में से शायद बहुत कम लोगों को अजवायन के कुछ लाभों के बारे में जानते होंगे। यह मसाला हर घर में आसानी से मिल जाता है और यह आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सक्षम है। इसलिए आपकी मां यह सुनिश्चित करती हैं कि वह इस जादुई मसाले को लगभग हर चीज़ में शामिल करें। लोग ज्‍यादात्तर इसका सेवन सब्‍जी या परांठे के जरिए करते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि आप इसे अपने पानी में भी मिलाकर पीना शुरु कर दें। हाँ, आपने यही सुना!

अजवाइन का पानी सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप सुबह खाली पेट पी सकते हैं। और अगर आप इसे हमारी रेसिपी के अनुसार बनाते हैं, तो आपको इसका स्वाद भी बहुत पसंद आएगा।

अजवायन आपके पेट की सेहत का ख्याल रखता है

अजवायन आपके पेट की सेहत का ख्याल रखता है

यदि आपको गैस्ट्रिक समस्या है और पेट में दर्द या ऐंठन से बहुत परेशान हैं, तो आपको हर दिन इस काढ़े का सेवन करना चाहिए। जब आप खाली पेट अजवाइन का पानी पीते हैं, तो यह आपकी आंत में एंजाइम को सक्रिय करता है जो बेहतर पाचन में मदद करता है। बेहतर पाचन का मतलब है कि एसिडिटी और मल त्याग की परेशानी दूर होगी।

अजवायन संक्रमण से बचाता है

अजवायन संक्रमण से बचाता है

अजवायन में एंटीसेप्टिक, रोगाणुरोधी और एंटीपैरासिटिक गुण भी होते हैं जो इसे खांसी, सर्दी, कान या यहां तक कि मुंह के संक्रमण का कारण बनने वाले संक्रमणों के लिए एक आदर्श प्रतिरक्षी बनाता है। मानसून नेत्र संक्रमण जैसे नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए पीक सीजन है और अजवाइन भी इसे रोकने में आपकी मदद कर सकती है।

अजवायन सांस की समस्याओं से निपटने में मदद करती है

अजवायन सांस की समस्याओं से निपटने में मदद करती है

अजवायन आपके फेफड़ों और ग्रसनी को साफ रखने के लिए जानी जाती है ताकि रुकावट आपको परेशान न करे। इस प्रभाव को ब्रोन्कोडायलेटरी प्रभाव के रूप में जाना जाता है और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है। यह मसाला वायु मार्ग को आराम देने में मदद करता है और अस्थमा के रोगियों को बेहतर सांस लेने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद करता है अजवायन

वजन घटाने में मदद करता है अजवायन

ऊपर के अध्ययन के अनुसार, अजवाइन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। मूल रूप से यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है जिससे मोटापा और कई अन्य जीवनशैली संबंधी समस्याएं जैसे मधुमेह, और हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं। इससे आपका हृदय स्वास्थ्य भी अधिक समय तक स्थिर रहता है।

दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है

दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो रुमेटीइड गठिया (आरए) से जूझ रहा है, तो आपको यह टिप उस व्यक्ति को अवश्य देनी चाहिए। आरए से निपटना कोई मजाक नहीं है क्योंकि यह बहुत दर्दनाक है। लेकिन, अगर आप उन्हें रोजाना इस अजवायन के पानी का सेवन कराएंगे, तो इससे उन्हें इससे बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है।

अजवाइन काढ़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

अजवाइन काढ़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

1 बड़ा चम्मच अजवायन के बीज

500 मिली पानी

1 नींबू / 1 बड़ा चम्मच सेब साइडर सिरका

1 चम्मच हल्दी

चुटकी भर काला नमक

1 बड़ा चम्मच शहद

अब, अजवायन काढ़ा तैयार करते हैं:

1. एक पैन में पानी और अजवाइन डालें। इसे आधा होने तक उबालें।

2. एक गिलास लें और इस मिश्रण को छलनी से छान लें। नींबू या सेब का सिरका, शहद और काला नमक मिलाएं। इसे चलाकर धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पिएं।

English summary

Benefits of drinking ajwain water in the morning in hindi

Ajwain or Oma water is an ayurvedic marvel. Read on to know the health benefits of drinking ajwain water in the morning in hindi.
Story first published: Tuesday, January 18, 2022, 12:18 [IST]