For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कॉफी में मिलाकर पीएं नारियल तेल और दालचीनी, इम्‍यूनिटी बढ़ेगी नहीं होंगी ये बीमार‍ियां

|

हम में से कई लोग कॉफी पीने के शौकीन होते हैं, लेक‍िन कभी आपने आयुर्वेदिक कॉफी पी है? सुनकर आपको अजीब जरूर लग रहा होगा क‍ि कॉफी में नारियल तेल और दालचीनी, पर आपको ये कॉफी पीने में खूब अच्‍छी लगेगी बल्कि ये आपके सेहत के लिए भी वरदान होंगे। इन चीजों को मिला कर बनाई गई कॉफी कई रोगों को पनपने ही नहीं देगा। मूड बूस्टर, एनर्जेटिक बनाने के साथ ये आपके वेट लॉस के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

रोजाना दो से तीन कप ये कॉफी यदि आप रोज पीना शुरू कर दें तो आपको एक वीक में ही अपने हेल्थ पर तेजी से असर नजर आने लगेगा।

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक कॉफी

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक कॉफी

सामग्री

- एक चम्मच दालचीनी पाउडर

- एक चम्मच नारियल का तेल

- आधा कप शहद

विधि: इन सभी को मिलाकर एक कंटेनर में रख दें। इसके बाद जब भी आप ब्लैक कॉफी पिएं उसमें 1 या 2 चम्मच डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर सेवन कर लें।

फैट कम करें

फैट कम करें

इस कॉफी को लगातर एक महीने पीने से चार से छह किलो तक वेट कम कर सकते हैं। इसे पीने के बाद न सिर्फ खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे इससे फैट भी जल्‍दी बर्न होगा।

एंटी-एजिंग की तरह करेगा काम

एंटी-एजिंग की तरह करेगा काम

ये कॉफी एक तरह से एंटी-एजिंग की तरह काम करती है। इस कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बीमारियों से बचाते हैं और बढ़ती उम्र का असर कम करते हैं।

दिन भर बनाए रखेंगे एनर्जेटिक

दिन भर बनाए रखेंगे एनर्जेटिक

कॉफी में मौजूद कैफीन, दालचीनी, नार‍ियल के तेल और शहद के साथ मिलकर आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है। इतना ही नहीं ये आपको अंदर से मजबूत बनाता है और आपकी स्टेमिना को इम्प्रूव करता है।

 कैंसर जैसी बीमार‍ियों से बचाएं

कैंसर जैसी बीमार‍ियों से बचाएं

आयुर्वेदिक कॉफी का लगातार सेवन करने से ये लीवर, कैंसर और स्ट्रोक के होने की सम्‍भावना कम रहती हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स बढ़ते हैं और कैफीन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करती है। इससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए

दालचीनी और शहद के साथ नारियल का तेल इम्युन को मजबूत करता है। जिससे आप मौसमी संक्रमण जैसे सर्दी-जुकाम, एलर्जी आदि से सुरक्षित रहते हैं। ये मूड बूस्टर भी होता है और डिप्रेशन से भी लड़ता है।

English summary

Coconut Oil & Cinnamon In Your Coffee Boost Your Metabolism?

The combination of coconut oil, cinnamon, and fresh coffee will boost your metabolism and encourage fat loss.
Story first published: Saturday, November 9, 2019, 13:18 [IST]