For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मई की पहली तारीख से 18+ युवाओं को लगेगी वैक्सीन, रजिस्ट्रेशन से लेकर इसकी कीमत से जुड़ी जानकारी पाए यहां

|

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन ड्राइव को बढ़ाने का फैसला किया। अब 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। भारत सरकार के निर्णय के बाद मई की पहली तारीख से COVID-19 टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होगा। गौरतलब है कि पहले चरण के तहत फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की अनुमति दी गई थी। उसके बाद दूसरे चरण में 45 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

1 मई से 18+ युवाओं के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण ड्राइव को लेकर कई तरह के सवाल मन में हैं। इस लेख के माध्यम से आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं।

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

18 साल से अधिक के युवाओं को कोविन वेब पोर्टल का इस्तेमाल करके ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आप https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन करके अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। आप एक मोबाइल नंबर की मदद से चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर मोबाइल फोन से रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

कीमत को लेकर संशय बरकरार

कीमत को लेकर संशय बरकरार

संभावना जताई जा रही है कि 1 मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के कोरोना वैक्सीन के लिए 18+ लोगों को कीमत चुकानी होगी। मगर इसके मूल्य के निर्धारण को लेकर किसी तरह की पुख्ता सुचना नहीं दी गयी है। इसके लिए अभी गाइडलाइन्स का आना बाकी है। वैसे राज्य सरकार इस पर अपना फैसला सुना सकता है। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस चरण में सबको फ्री वैक्सीन देने का एलान किया है।

45 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण प्रक्रिया

45 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण प्रक्रिया

सरकारी केंद्रों पर 45 साल से अधिक के लोगों के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया पहले की तरह चलती रहेगी और यह मुफ्त में होगी।

English summary

COVID Vaccination for 18 above From May 1: All You Need To Know About the Vaccines Available in India in Hindi

COVID vaccination for 18 above from May 1; all you need to know about the vaccines available in India in Hindi