For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस के 5 सबसे भंयकर लक्षण, न करें नजरअंदाज- तुरंत करवाएं कोविड टेस्ट और जाएं अस्पताल

|

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर देशभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। कोविड 19 की ये लहर पहले से भी ज्यादा घातक साबित हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर पहले ना केवल अधिक संक्रामक है, बल्कि कई गंभीर लक्षण भी लेकर आया है। कुछ मरीज होम क्वारंटीन में ठीक हो रहे है। वहीं कुछ लोगों को अस्पताल जाना पड़ रहा है। चलिए जानते हैं कोरोना के सबसे खतरनाक लक्षण के बारे में, जिसका पता चलते ही तुंरत अस्पताल जाने की जरुरत होती है।

सांस लेने में दिक्कत

सांस लेने में दिक्कत

सांस लने में तकलीफ या छाती में दर्द कोरोना का सबसे खतरनाक लक्षण है। अगर आप कोरोना से संक्रमित है तो ध्यान रखें, सांस लेने में तकलीफ होती है तो जान का खतरा भी हो सकता है। कोरोना वायरस एक रेस्पिरेटरी इंफेक्शन है ये वायरस हमारे अपर ट्रैक्ट में हेल्दी सेल्स पर हमला करता है, जिसकी वजह से मरीज को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है। इसलिए जब भी आपको ये लक्षण दिखे तो आप तुरंत अस्पताल जाएं या फिर डॉक्टर से संपंर्क करें।

कोरोना पॉजिटिव हैं तो अन्य सदस्यों का ख्याल रखते हुए खुद को इस तरह करें आइसोलेटकोरोना पॉजिटिव हैं तो अन्य सदस्यों का ख्याल रखते हुए खुद को इस तरह करें आइसोलेट

ऑक्सीजन लेवल कम होना

ऑक्सीजन लेवल कम होना

कोरोना संक्रमित होने पर शरीर के ऑक्सीजन लेवल पर बहुत प्रभाव पड़ता है। कोरोना पॉजिटिव होने पर वायरल हमारे फेफड़ों के एयर बैग में फ्लूड भर जाता है और शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी हो जाती है। ऐसे होनों पर तुरंत अस्पताल जाएं। कोरोना की दूसरी लहर में बहुत से लोगों का ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है, इस वजह से कई लोगों की जान भी चली गई है।

Covid Vaccine: जानिए वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?Covid Vaccine: जानिए वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं?

 सीने (छाती ) में दर्द

सीने (छाती ) में दर्द

सीने में किसी भी तरह के दर्द को नजरअंदाज ना करें। सीने का दर्द कोरोना वायरस का सबसे खतरनाक लक्षण है। कोरोना वायरस फेफड़ों पर अटैक करता है। छाती में दर्द या जलन महसूस हो तो आपको तुंरत अस्पताल जाना चाहिए या फिर डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के कितने समय बाद प्रेगनेंसी प्‍लान कर सकते है, जानें सही जवाबकोरोना वैक्सीन लगवाने के कितने समय बाद प्रेगनेंसी प्‍लान कर सकते है, जानें सही जवाब

होठों का नीला होना

होठों का नीला होना

कोरोना पॉजिटिव होने पर कई लोगों के होंठ और चेहरे पर नीलापन आ जाता है। खून में ऑक्सीजन लेवल कम होने से होंठ नीले हो जाते है। ऐसे में तुरंत अस्पताल जाएं।

कोरोनावायरसः इन तरीकों से जानें कि कोविड-19 का आपके पीरियड पर क्या असर हुआ हैकोरोनावायरसः इन तरीकों से जानें कि कोविड-19 का आपके पीरियड पर क्या असर हुआ है

बेहोशी या आसान काम करने में दिक्कत होना

बेहोशी या आसान काम करने में दिक्कत होना

कोरोना वायरस ब्रेन फंक्शन और नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित करता है। कई मरीजों में कन्फ्यूजन, आसल, बेचैनी और बेहोशी जैसे लक्षण देखने मिले है। एक्सपर्ट कहते है कि किसी मरीज को बोलने में लडखड़ाहट हो रही है तो तुरंत अस्पताल जाएं।

कोरोना के दौर में पड़ गई है शादी की डेट तो इन बातों को ध्यान में रखकर इस दिन को बनाएं स्पेशलकोरोना के दौर में पड़ गई है शादी की डेट तो इन बातों को ध्यान में रखकर इस दिन को बनाएं स्पेशल

कैसे रखें अपना ख्याल

कैसे रखें अपना ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप किसी संक्रमित इंसान से 6 फीट से कम दूरी और 15 मिनट तक संपर्क में रहते है तो इस बीमारी की चपेट में आ सकते है। संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें और बाहर जाने से पहले मास्क पहनें और आन बाद हाथों को अच्छे से साफ करें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

यह लेख पाठक की जानकारी और जागरुकता बढ़ाने के लिए किया गया है। आप किसी भी बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

English summary

Critical COVID signs and symptoms that demand hospitalization in Hindi

Covid-19 symptoms for hospitalization: Here are the Critical COVID signs and symptoms that demand hospitalization. Read on.