For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में परफ्यूम लगाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, महिलाएं खासतौर पर इसे लगाने से बचें

|

गर्मियों के मौसम में पसीने की समस्‍या बढ़ जाती है, साथ ही शरीर से दुर्गंध आने की समस्‍या होने लगती है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पसीने के कारण शरीर में गंदी बदबू भी आती है। पसीने की इस बदबू से बचने के लिए लोग आमतौर पर परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में कई तरह के परफ्यूम बिकते हैं। इसमें से कई लाइट होते हैं जबकि कुछ की खुशबू काफी हार्ड होती है। भले ही परफ्यूम आपकी पसीने की गंध को दूर करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए काफी नुकसानदाक साबित होते हैं। परफ्यूम में कई ऐसे रसायन मिले होते हैं जिससे आपके कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

आपको बता दें कि परफ्यूम को बनाने और इसे लॉन्ग लास्टिंग बनाए रखने के लिए इसमें कई तरह के रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें कई तरह के सिंथेटिक का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

हार्मोनल डिस्बैलेंस हो सकता है

हार्मोनल डिस्बैलेंस हो सकता है

परफ्यूम के इस्तेमाल करने से हार्मोनल डिस्बैलेंस और स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। इसमें मौजूद कुछ रसासन तो इतने खतरनाक होते हैं कि इससे स्किन पर चकत्ते, बांझपन और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का भी सामना करना पड़ता है।

प्रेगनेंसी में न करें इस्‍तेमाल

प्रेगनेंसी में न करें इस्‍तेमाल

प्रेग्नेंसी के दौरान परफ्यूम का इस्तेमाल करना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे गर्भवती महिला के बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

आप भी लगाते हैं Perfume Deodorant तो एक बार जरूर देखें ये Video, जाने कितना है खतरनाक | Boldsky
अल्‍जाइमर होने की समस्‍या

अल्‍जाइमर होने की समस्‍या

परफ्यूम का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर होने का खतरा भी काफी रहता है। इससे साथ ही इसकी तेज गंध से सांस संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

हो सकती है स्किन समस्‍या

हो सकती है स्किन समस्‍या

स्किन विशेषज्ञों की मानें तो अपनी छाती और गर्दन पर परफ्यूम या आफ्टरशेव का छिड़काव करके। धूप में सीधे बाहर जाने से सिवाएट पोइकिलोडर्मा नामक स्किन समस्‍या हो सकती है।

English summary

Disadvantages of perfume: Do You Apply Perfume in Summer?

We all want to smell our best, but we risk doing ourselves some serious damage.